गंभीर पीलियाग्रस्त नवजात को सुरक्षित बचाया · Indias News

गंभीर पीलियाग्रस्त नवजात को सुरक्षित बचाया


उदयपुर (Udaipur). गंभीर रूप से पीलियाग्रस्त नवजात शिशु का जीबीएच अमेरिकन हॉस्पीटल के अत्याधुनिक एनआईसीयू में उपचार करते हुए सुरक्षित बचाया गया.
प्रबंधन के अनुसार पिछले दिनों अन्यत्र हॉस्पीटल में एक शिशु का जन्म हुआ था. उसे पहले दिन से पीलिया होने पर परिजन उसे जीबीएच अमेरिकन हॉस्पीटल के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अनुप पालीवाल के पास लेकर पहुंचे थे.

उस समय नवजात में पीलिया का लेवल 24 था, जो 18 घंटे पूर्व जन्में बच्चे के लिहाज से बहुत अधिक था. इस पर नवजात शिशु को एनआईसीयू में भर्ती करते हुए उपचार शुरू किया गया. इस दौरान शिशु का ब्लड एक्सचेंज ट्रांसफ्यूजन (पूरा खून बदला गया) किया गया. करीब पांच दिन के उपचार के बाद नवजात शिशु में पीलिया का लेवल कंट्रोल में आ गया. एकदम स्वस्थ होने पर शिशु को सोमवार (Monday) को डिस्चार्ज कर दिया गया. डॉ. अनुप पालीवाल ने बताया कि प्रसूता का एक शिशु करीब एक साल पहले अन्यत्र जन्म हुआ था और इसी तरह पीलियाग्रस्त होने से बच नहीं पाया था. इसी तरह यह नवजात भी पीलियाग्रस्त था. उसे हॉस्पीटल प्रबंधन, डॉक्टर (doctor) व स्टाफ ने मानसिक संबल देते हुए इस कोरोना महामारी (Epidemic) में भी खून की व्यवस्था कर सुरक्षित बचाया.

Check Also

महिला व पुरुष एक दूसरे के पूरक:- एडवोकेट ऐश्वर्या भाटी

उदयपुर (Udaipur). बार एसोसिएशन, उदयपुर (Udaipur) की ओर से अपने सदस्य  साथियों एवं विधि छात्रों …