वैज्ञानिकों ने प्रसिद्ध कब्रिस्तान के बारे में ‎किए नए खुलासे

रोम . इटली के प्रसिद्ध कब्रिस्तान ‘थंब आफ नेस्टार्स कप’ की करीब 65 साल पहले खोज की गई थी. इस प्रसिद्ध कब्रिस्तान को लेकर वैज्ञानिकों ने कुछ नए खुलासे किए हैं. मकबरे में मौजूद अवशेषों को लेकर वैज्ञानिकों ने नई खोज की है. यह मकबरा 1954 में नेपल्स की खाड़ी में इस्चिया के इतालवी द्वीप पर पाया गया था. यह मकबरा करीब लगभग 2800 सालों पुराना बताया जा रह है.

वैज्ञानिकों ने मकबरे के भीतर एक शख्स के अवशेषों के पुराने दावे को गलत पाया. जांच में ऐसे सबूत मिले हैं जो मकबरे के भीतर तीन इंसानों की कब्रें होने का दावा करते हैं. साथ ही कुछ जानवरों जैसे, कुत्ते और बकरियों के भी अवशेष मिले हैं. मकबरे में एक वाइन का प्याला मिला था जो मिट्टी से बना है और जिस पर ग्रीक वर्णमाला के लेखन के शुरुआती जीवित उदाहरण मौजूद हैं. कप का नाम पौराणिक हीरो नेस्टर के स्वर्ण कप के नाम पर रखा गया था, जिसका जिक्र होमर के महाकाव्य इलियड की बुक 11 में मिलता है. मकबरे की खोज के बाद से कई लोगों का अनुमान था कि यह प्याला दफनाए गए व्यक्ति का एक कीमती स्मृति चिन्ह था जिसे उसके साथ दफनाया गया था.

अभी तक रिसर्च का दावा था कि मकबरे के अवशेष का संबंध किसी एक व्यक्ति से था और संभवतः वह कप का मालिक था. लेकिन हालिया अध्ययन का मानना है कि तीन व्यक्तियों में से कोई भी कप का मालिक हो सकता है. माना जा रहा है कि यह उस समय इस पवित्र शहर में निजी स्नानघर विलासिता का प्रतीक था. इजरायल पुरावशेष प्राधिकरण ने कहा कि चूना- पत्थर से बना शानदार डिजाइन वाला ये शौचालय एक आयताकार कक्ष में पाया गया.अध्ययन का नेतृत्व इटली की यूनिवर्सिटी ऑफ पडुआ की पुरातत्वविद मेलानिया गिगांटे ने किया. इससे पहले इजरायल के पुरातत्वविदों को यरुशलम में एक दुर्लभ शौचालय मिला था जो करीब 2700 सालों से भी अधिक पुराना है.

Check Also

सेक्स करने में दे रही थी दिक्कत, इसकारण लेस्बियन पार्टनर ने 16 माह की बच्ची को मार डाला

लंदन . ब्रिटेन की रहने वाली 20 साल की महिला ने अपने 28 साल की …