माइनस 28 डिग्री सेल्सियस में रिसर्च कर रहे वैज्ञानिक

वेलिंगटन . पृथ्वी के दक्षिणी ध्रुव पर वीरान बर्फ का रेगिस्तान है जहां -28 डिग्री सेल्सियस की भयानक ठंड के बीच आपको वैज्ञानिकों की एक टीम मिल सकती है जो बर्फ के नीचे 2.8 किमी की गहराई में दफन अपने भारी भरकम उपकरणों से ‘घोस्ट पार्टिकल्स’ की खोज कर रही है. ‘घोस्ट पार्टिकल्स’ का संबंध किसी भूत या प्रेत से नहीं है बल्कि न्यूट्रिनो को दूसरे शब्दों में ‘घोस्ट पार्टिकल’ कहा जाता है.

इनके नाम के साथ ‘घोस्ट’ शब्द इनकी प्रकृति और स्पेस से कनेक्शन के चलते लगा हुआ है. दरअसल न्यूट्रिनो अंतरिक्ष से आते हैं और किसी भी चीज के आरपार जा सकते हैं. इसको ऐसे समझ सकते हैं कि न्यूट्रिनो लगातार हमारे शरीर के आरपार गुजर रहे हैं. इनका पता लगाना बेहद मुश्किल होता है इसलिए इन्हें ‘घोस्ट पार्टिकल्स’ कहा जाता है और यही कारण है कि वैज्ञानिक इसके पीछे लगे हुए हैं. न्यूट्रिनो की खोज करने और यह जानते हुए कि ये कहां से आ रहे हैं, वैज्ञानिकों ने दक्षिणी ध्रुव में एक आईसक्यूब न्यट्रीनो आब्जरवेटरी स्थापित की है. वैज्ञानिकों का मानना है कि यहां इनका पता लगाना आसान होगा. वैज्ञानिकों के मुताबिक न्यूट्रिनो द्रव्यमान धारण करने वाला सबसे छोटा पार्टिकल है. ये इलेक्ट्रॉन के समान ही पार्टिकल होते हैं, फर्क सिर्फ इतना है कि न्यूट्रिनो पर कोई चार्ज नहीं होता और इनका द्रव्यमान इलेक्ट्रॉन की तुलना में 500,000 गुना (guna) कम होता है. न्यूट्रिनो को ब्रह्मांड का सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाना वाला पार्टिकल माना जाता है. ये हर जगह मौजूद होते हैं और इस वक्त भी असंख्य संख्या में हमारे शरीर के आरपास हो रहे हैं. एक सेकंड में 100 ट्रिलियन न्यूट्रिनो हमारे शरीर के आरपार होते हैं.

सवाल यह है कि इनकी खोज के लिए वैज्ञानिक इतनी मेहनत क्यों कर रहे हैं? शोधकर्ताओं का कहना है कि उनकी प्रकृति और उत्पत्ति के कारण उनकी खोज बेहद अहम है. सौर मंडल के बाहर और सूर्य से आने वाले न्यूट्रिनो हमें बता सकते हैं कि उनकी उत्पत्ति कहां हुई. यह वैज्ञानिकों के लिए अंतरिक्ष के नए रहस्य खोल सकता है. बता दें ‎कि यह ऐसी जगह है जहां इंसानों के होने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, ऐसी जगहों पर रहकर वैज्ञा‎निक शोध कर रहे हैं.

Check Also

ममता बनर्जी और उनकी पार्टी बीजेपी की बी टीम की तरह काम करती : अधीर रंजन चौधरी

नई दिल्‍ली . लोकसभा (Lok Sabha) में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने पश्चिम …