राजस्‍थान में सरपंच उपचुनाव में सरकार का बहिष्कार करेंगे


जयपुर (jaipur) . राज्य के 11 हजार सरपंचों ने गांवों का विकास बजट के अभाव में रूका है इस कारण सरकार को चेतावनी देते हुए कहा है कि पंचायतों का बजट अविलंब जारी करें सरकार अन्यथा 11 हजार सरपंंचो का उपचुनाव में सरकार का बहिष्कार करेंगे.

राजस्थान (Rajasthan)की गांव की सरकार ने प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है पंचपरमेश्वर यानि सरपंच उपचुनावों में सरकार का बहिष्कार करेंगे. गांव के मुखिया बजट सत्र के दौरान 8 मार्च को विधानसभा का घेराव करेंगे. इसके साथ साथ सरपंचों ने 5 मार्च को पंचायतों में होने वाली मीटिंग का भी बहिष्कार कर दिया है. सरपंच प्रदेश बजट में पंचायतों की बजट की अनदेखी का आरोप लगा रहे हैं. सरपंच संघ के अध्यक्ष बंशीधर गढवाल का कहना है कि जब तक पंचायतों का पैसा जारी नहीं होगा तब तक आंदोलन जारी रहेगा. राजस्थान (Rajasthan)में सरकार ने बजट जारी कर दिया है, लेकिन पिछले 2 साल से 3 हजार करोड का बजट जारी नहीं किया है.

जिस कारण गांव का विकास पूरी तरह से ठप पड़ा है. पानी, बिजली, सडक़े और दूसरे विकास कार्यों के काम अटके पड़े हैं. इससे गांव की जनता परेशान होने लगी है. नया वित्तीय वर्ष भी 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगा, ऐसे में गांव का विकास कार्य कब शुरू होगा.ऐसे में नए वित्तीय वर्ष में भी गांव की सरकार के बजट जारी करने की मांग करेगी. ऐसे में बजट की जारी 3 हजार करोड़ से बढक़र 4500 करोड़ हो जाएगी. ऐसे में गांव समय पर बजट जारी नहीं हुआ तो गांव की सरकार की परेशानियां और बढ़ जाएगी.

Check Also

पॉजीटिव होने के बावजूद यात्रा करना पड़ा भारी, इंडिगो सहित 3 के विरूद्ध FIR दर्ज

उदयपुर (Udaipur). जिला कलक्टर (District Collector) चेतन देवड़ा के निर्देशानुसार उदयपुर (Udaipur) एयरपोर्ट पर जांच …