आंखों की बेहतर देखभाल के लिए सैमसंग के EYELIKE फंडस कैमरा ने पुराने गैलेक्‍सी स्‍मार्टफोन को बनाया दोबारा उपयोगी

सैमसंग इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स पूरी दुनिया में पिछड़े समुदायों के बीच नेत्र स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की बेहतर पहुंच को सुनिश्चित करने के लिए पुराने स्‍मार्टफोन को दोबारा उपयोगी बनाने का काम कर रही है. सैमसंग ने अनुपयोगी हो चुके गैलेक्‍सी स्‍मार्टफोन को अपसाइ‍कल कर नेत्र रोग की जांच के लिए एक चिकित्‍सा उपकरण बनाने के लिए कोरिया में इंटरनेशनल एजेंसी फॉर दि प्रिवेंशन ऑफ ब्‍लाइंडनेस (आईएपीबी) और योनसेई यूनिवर्सिटी हेल्‍थ सिस्‍टम (वाईयूएचएस) के साथ भागीदारी की है. यह गैलेक्‍सी अपसाइकलिंग प्रोग्राम वैश्विक स्‍तर पर दृष्टि दोष से जुड़े लगभग 1 अरब मामलों में मदद कर रहा है, जिन्‍हें उचित निदान के साथ उपचारित किया सकता है.

 

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) के मुताबिक, कम से कम 2.2 अरब लोगों को दृष्टि दोष की कोई न कोई बीमारी है और इनमें से लगभग आधे मामलों को ठीक कर दिया गया है या इनका अभी उपचार चल रहा है. नेत्र देखभाल सेवाओं की लागत और उपलब्‍धता के आधार पर दृष्टि हानि की व्‍यापकता में एक बड़ी असमानता है. एक अनुमान के मुताबिक उच्‍च आय वाले क्षेत्रों की तुलना में यह असमानता निम्‍न और मध्‍यम आय वाले क्षेत्रों में चार गुना (guna) अधिक हो सकती है.

 

सैमसंग इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स में मोबाइल कम्‍युनिकेशंस बिजनेस के सस्‍टैनेबिलिटी मैनेजमेंट ऑफिस के वाइस प्रेसिडेंट संग-कू किम ने कहा, “पूरी दुनिया में लोग मूलभूत स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं तक पहुंचने में बाधा का सामना कर रहे हैं, और हमनें स्‍मार्ट, इनोवेशन समाधान के लिए एक अवसर देखा, जो उत्‍पादों के पुन: उपयोग से अधिक टिकाऊ प्रैक्टिस को बढ़ावा देता है और ये हमारे समाज पर अधिक सकारात्‍मक प्रभाव डालते हैं.” “यह प्रोग्राम सैमसंग के इस भरोसे का प्रतीक है कि टेक्‍नोलॉजी लोगों के जीवन को समृद्ध बना सकती है और एक अधिक न्‍यायसंगत एवं टिकाऊ भविष्‍य के निर्माण में हमारी मदद कर सकती है.”

 

तस्‍वीर: सैमसंग डेवलपर कॉन्‍फ्रेंस 2019 में आईलाइक फंडस कैमरा का प्रदर्शन

 

2017 में, सैमसंग ने गैलेक्‍सी डिवाइसेस का सकारात्‍मक उपयोग करने के लिए एक इनोवेटिव तरीका पेश करने के लिए गैलेक्‍सी अपसाइकलिंग प्रोग्राम की शुरुआत की. इस प्रोग्राम के माध्‍यम से, एक पुराना गैलेक्‍सी स्‍मार्टफोन EYELIKE हैंडहेल्‍थ फंडस कैमरा का दिमाग बन सकता है, जो बेहतर फंडस निदान के लिए लेंस अटैचमेंट के साथ जुड़ता है, जबकि स्‍मार्टफोन का उपयोग तस्‍वीर खींचने के लिए किया जाता है. गैलेक्‍सी डिवाइस नेत्र रोगों के लिए तस्‍वीरों का विश्‍लेषण और निदान करने के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एल्‍गोरिदम का उपयोग करता है और एक ऐप से कनेक्‍ट होता है, जो सटीक रूप से रोगी का डाटा कैप्‍चर करता है और एक वाणिज्यिक उपकरण की लागत के एक अंश मात्र पर उपचार का सुझाव देता है. ये अद्वितीय और किफायती डायग्‍नोसिस कैमरा रो‍गियों की उन स्थितियों को जांच सकता है, जो नेत्रहीनता को जन्‍म दे सकती है, इसमें डायबिटिक रेटिनोपैथी, ग्‍लूकोमा और बढ़ती उम्र संबंधि समस्‍याएं भी शामिल हैं.

 

योनसेई यूनिवर्सिटी हेल्‍थ सिस्‍टम के डा. सांगचुल यूयून ने कहा, “हम एक ऐसे नेत्र स्‍वास्‍थ्‍य निदान समाधान की तलाश कर रहे थे, जो अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए मूल्‍य-किफायती हो, और जब हमनें सैमसंग के गैलेक्‍सी स्‍मार्टफोंस के प्रदर्शन को देखा, तब हमनें इसके अपसाइकलिंग प्रयासों को अपने शोध में एकीकृत करने का निर्णय लिया.” “गैलेक्‍सी स्‍मार्टफोन के कैमरा प्रदर्शन के साथ कई ऑप्टिकल टेक्‍नोलॉजीज और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के संयोजन का उपयोग कर, एक किफायती चिकित्‍सा उपकरण बनाया गया, जो चिकित्‍सा पेशेवरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले फंडस कैमरा की तरह ही सक्षम है. इससे न केवल स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍या का समाधान हुआ, बल्कि बढ़ती पर्यावरण चिंता का भी हल निकला.”

 

सैमसंग ने अपने पोर्टेबल रेटिना कैमरा के साथ वियतनाम में 19,000 से अधिक नागरिकों के जीवन और दृष्टि को लाभ पहुंचाने के लिए 2018 से आईएपीबी और योनसाई यूनिवर्सिटी हेल्‍थ सिस्‍टम के साथ भागीदारी की है. अकेले 2019 में, इसने वॉक-इन-क्‍लीनिक्‍स की अनुपस्थिति वाले देश के दूरस्‍थ इलाकों में काम कर रहे स्‍वास्‍थ्‍य पेशेवरों को 90 पोर्टेबल ऑप्‍थाल्‍मोस्‍कोप की आपूर्ति की है. सैमसंग ने इस प्रोग्राम का विस्‍तार अब भारत, मोरक्‍को और पपुआ न्‍यू गिनी में भी किया है. सैमसंग नए स्‍क्रीनिंग क्षेत्रों में भी अपनी क्षमताओं का विस्‍तार कर रहा है, जिसमें सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए स्‍मार्टफोन आधारित पोर्टेबल कोल्‍पोस्‍कोप बनाने के लिए अपसाइकल्‍ड गैलेक्‍सी डिवाइसेस का उपयोग करना और गुणवत्‍तापूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल तक महिलाओं की पहुंच को बेहतर बनाना शामिल है.

 

तस्‍वीर: नेत्र रोग के लिए वियतनाम (बाएं) और मोरक्‍को (दाएं) में अपना परीक्षण कराते मरीज.

 

 

तस्‍वीर: भारत में (बाएं और दाएं) नेत्र रोग की जांच के लिए मरीजों का परीक्षण करते हुए चिकित्‍सक.

 

 

इंटरनेशनल एजेंसी फॉर दि प्रिवेंशन ऑफ ब्‍लाइंडनेस (आईएपीबी) के वेस्‍टर्न पे‍सीफिक रीजन (डब्‍ल्‍यूपीआर) को-ऑर्डिनेटर ड्रू कीज ने कहा, “अब दुनिया धीरे-धीरे कोविड-19 (Covid-19) महामारी (Epidemic) से उबर रही है, ऐसे में यह पहले से और अधिक स्‍पष्‍ट है कि टेक्‍नोलॉजी का उपयोग नेत्र स्‍वास्‍थ्‍य समाधान के रूप में किया जा सकता है. उन देशों में जहां आईलाइक प्‍लेटफॉर्म का परीक्षण किया गया है, वहां कठिन इलाके, लंबी दूरी और दूरदराज की आबादी सभी का टेक्‍नोलॉजी के लिए जरूरत और उसे कनेक्‍ट करने और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुविधा में सुधार करने के लिए योगदान करते हैं.” “आईएपीबी बहुत खुश है कि सैमसंग इन समाधानों के परीक्षण के लिए सदस्‍य संगठनों के साथ मिलकर काम कर रहा है. सैमसंग के साथ काम करने से हमारे सदस्‍य संगठनों को पायलेट देशों में टेक्‍नोलॉजी उपलब्‍ध कराने और इन क्षेत्रों में सहयोगात्‍मक और रचनात्‍मक संबंध स्‍थापित करने में मदद मिलती है.”

 

उद्देश्‍यपूर्ण इन्‍नोवेशन के लिए अपनी प्रतिबद्धता के अलावा, सैमसंग उसके द्वारा की जाने वाली हर जीच में पर्यावरणीय स्थिरता (environmental sustainability) का निर्माण कर रही है. इसमें 2030 तक 75 लाख टन
ई-कचरा एकत्रित करना और 500,000 टन रिसाइकल्‍ड प्‍लास्टिक का उपयोग करने के हमारे लक्ष्‍य को हासिल करने की दिशा में काम करना शामिल है. गैलेक्‍सी स्‍मार्टफोंस को सस्‍ते, पोर्टेबल नेत्र जांच उपकरणों में बदलकर, सैमसंग पिछड़े समुदायों को इन्‍नोवेटिव चिकित्‍सा समाधान उपलब्‍ध कराते हुए लैंडफिस से ई-कचरे को कम करने में मदद करता है. इतना ही नहीं, फंडस कैमरा डायग्‍नोसिस उपकरण 35 प्रतिशत रिसाइकल्‍ड सामग्री से बने हैं और इन्‍हें आसानी से दोबारा उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है. इसे युनाइटेड स्‍टेट एनवायरमेंटल प्रोटेक्‍शन एजेंसी (ईपीए) द्वारा सस्‍टैनेबल मैटेरियल्‍स मैनेजमेंट कटिंग एज चैम्पियन अवार्ड से पुरस्‍कृत भी किया गया है. गैलेक्‍सी अपसाइकलिंग प्रोग्राम 17 सतत विकास लक्ष्‍यों के माध्यम से सतत विकास के लिए 2030 के एजेंडे का समर्थन करने के लिए सैमसंग की निरंतर प्रतिबद्धता का एक हिस्‍सा है.

 

गैलेक्‍सी अपसाइकलिंग जैसे प्रोग्राम के माध्‍यम से, सैमसंग न केवल इन्‍नोवेटिव टेक्‍नोलॉजी को प्रदान कर रहा है, जो दुनिया के साथ हमारे अनुभवों को दोहराता है, बल्कि यह उपभोक्‍ताओं को अधिक पर्यावरणीय जागरूक व्‍यवहार को बढ़ावा देने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए भी सशक्‍त बना रहा है.

2021-04-07
Previous दिल्ली में गेहूं खरीद के लिए एफसीआई ने नहीं खोला एक भी काउंटर
Next जबलपुर रोड पर मजदूरों से भरा ट्रक पलटा, कई मजदूर घायल

Check Also

777 रेल यात्रियों की जांच में 5 मिले पॉजिटिव

धनबाद . कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के उद्देश्य से उपायुक्त उमा शंकर सिंह …

Exit mobile version