सैमसंग ने भारत में 2021 साउंडबार श्रृंखला लॉन्च की; रूम-फिलिंग अनुभव के लिए दुनिया का पहला 11.1.4 चैनल साउंडबार प्रस्तुत किया

 

भारत के सबसे बड़े व सबसे भरोसेमंद कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड, सैमसंग ने अपनी 2021 साउंडबार श्रृंखला का लॉन्च किया है, जिसमें दुनिया का पहला 11.1.4 चैनल साउंडबार शमिल है. यह श्रृंखला अब तक का सबसे उत्तम सराउंड साउंड अनुभव प्रदान करेगी.

 

नई क्यू-सीरीज़, ए-सीरीज़ और एस-सीरीज़ के साउंडबार को वैलेंसिया, कैलिफोर्निया में सैमसंग की ऑडियो लैब में ट्यून किया गया है, जिससे इन-होम एंटरटेनमेंट का हर अनुभव ज्यादा उत्तम बनता है, फिर चाहे आप अपना पसंदीदा शो बिंज़वॉच कर रहे हों, एक्शन मूवी देख रहे हों या फिर रोमांचक वीडियो गेम खेल रहे हों.

 

नई साउंडबार श्रृंखला सभी अग्रणी कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक स्टोर्स एवं ऑनलाईन प्लेटफॉर्म्स पर 07 जुलाई, 2021 से मिलेगी, जिसमें सैमसंग का ऑफिशियल ऑनलाईन स्टोर, सैमसंग शॉप भी शामिल है.

 

नए व प्रीमियम क्यू-सीरीज़ के साउंडबार ऑडियो टेक्नॉलॉजी में अभिनवता के उदाहरण हैं. इनमें दुनिया का पहला 11.1.4 चैनल है, जिसके द्वारा उपभोक्ता सबसे ज्यादा वास्तविक थ्री-डायमेंशनल ऑडियो प्राप्त कर सकते हैं. उपभोक्ताओं को परफेक्शन प्रदान करने के लिए क्यू-सीरीज़ साउंडबार में सैमसंग की सिग्नेचर क्यू-सिंफनी टेक्नॉलॉजी दी गई है, जो टीवी एवं साउंडबार से एक साथ सराउंड साउंड प्ले करती है और ऑडियो में अद्भुत सामंजस्य मिलता है.

 

वास्तविक सिनेमेटिक अनुभव के लिए, क्यू-सीरीज़ के सभी मॉडल डॉल्बी एटमॉस/डीटीएक्सःएक्स को सपोर्ट करते हैं. सैमसंग की स्पेसफिट साउंड टेक्नॉलॉजी आसपास के वातावरण का विश्लेषण कर ऑप्टिमाईज़्ड साउंड का अनुभव प्रदान करती है, जिससे ऑडियो का अनुभव सर्वश्रेष्ठ बन जाता है. इतना ही नहीं, जब एक गेम डिवाईस आपके टीवी से कनेक्ट होती है, तो साउंडबार ऑटोमैटिक रूप से गेम मोड में आ जाता है, ताकि आप पूरी तरह से गेम पर केंद्रित रह सकें. इस नई श्रृंखला में अमेज़न एलेक्सा इनबिल्ट है, जिसके कारण सुनने के अनुभव को पूरी तरह से अपने नियंत्रण में लेना आसान हो गया है.

 

हाई वॉट के साउंड बार की भारतीयों की मांग को पूरा करने के लिए साउंडबार की यह नई ए-सीरीज़ ज्यादा वॉटेज के साथ आती है. इस सीरीज़ में डॉल्बी ऑडियो/डीटीएस वर्चुअलःएक्स है, जो सैमसंग के एक्सक्लुसिव ऑडियो प्रोसेसिंग टेक्नॉलॉजी द्वारा बनाई गई 3डी साउंड है. यह साउंड साइमुलेशन का इमर्सिव अनुभव प्रदान करती है. इसका नया बेस बूस्ट फीचर यूज़र्स को एक क्लिक में ‘ज्यादा बूम’ शामिल करने में समर्थ बनाता है, तथा एडैप्टिव साउंड लाईट टेक्नॉलॉजी ऑटोमैटिक रूप से वॉइस की क्लैरिटी को बढ़ा देती है एवं टीवी सीरीज़,स्पोटर््स एवं न्यूज़ के लिए कंटेंट के आधार पर साउंड को ऑप्टिमाईज़ कर देती है.

 

एस-सीरीज़ के साउंडबार में स्टाईलिश डिज़ाईन है, जो प्रीमियम फैब्रिक में लिपटा है. यह स्मार्ट यूज़ेबिलिटी एवं शानदार साउंड अनुभव के साथ लिंविंग रूम के लिए उपयुक्त है. सेंट्रल स्पीकर के बिना कमरे में किनारों पर बैठे लोग अक्सर केवल अपने नज़दीक से आती आवाज महसूस कर पाते हैं. इस सीरीज़ में सेंट्रल स्पीकर है, जो रूम फिलिंग सिनेमा-स्टाइल का वातावरण उत्पन्न करता है. जो लोग अपने मोबाईल से म्यूज़िक चलाते हैं, वो टैप साउंड द्वारा अपनी डिवाइस को टैप कर साउंडबार पर आसानी से म्यूज़िक चला सकते हैं.

 

राजू पुल्लन, सीनियर वाईस प्रेसिडेंट, कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस, सैमसंग इंडिया ने कहा, ‘‘इन-होम एंटरटेनमेंट आज के समय तनाव कम करने के सबसे महत्वपूर्ण साधनों में से एक है, क्योंकि काम और खेल के बीच की सीमाएं खत्म होती जा रही हैं. हमारी 2021 की साउंडबार श्रृंखला स्टाइलिश एवं संुदर लुक्स के साथ प्रीमियम साउंड प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है. परिवर्तनकारी अभिनव विशेषताओं और उद्योग की प्रथम टेक्नॉलॉजी के साथ यह नई श्रृंखला उन लोगों के लिए डिज़ाइन की गई है, जो साउंड में परफेक्शन पसंद करते हैं. आज जब उपभोक्ताओं को असीमित कंटेंट उपलब्ध है, तो साउंडबार उनके ऑडियो-विज़्युअल मनोरंजन का अनुभव बेहतर बनाने में मदद करते हैं.’’

 

मूल्य, ऑफर एवं कहां से खरीदेंः

2021 साउंडबार श्रृंखला सैमसंग के ऑफिशियल ऑनलाईन स्टोर, सैमसंग शॉप पर एवं चुनिंदा सैमसंग स्मार्ट प्लाज़ा में 7 जुलाई, 2021 से मिलेगी.

क्यू सीरीज़ के साउंडबार मॉडल – क्यू950ए, क्यू900ए, क्यू800ए और क्यू600ए क्रमशः 147,990 रु., 111,990 रु., 61,990 रु. और 43,990 रु. में मिलेंगे.

ए सीरीज़ साउंडबार मॉडल ए670, ए550 और ए450 क्रमशः 47,990 रु., 33,990 रु. और 27,990 रु. में मिलेंगे.

एस सीरीज़ का साउंडबार मॉडल एस61ए 47,990 रु. में मिलेगा.

साउंडबार खरीदने वाले ग्राहकों को एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, फेडरल बैंक (Bank) एवं बैंक (Bank) ऑफ बड़ोदा के सभी प्रमुख क्रेडिट व डेबिट काडर््स पर 6000 रु. तक का 10 प्रतिशत अतिरिक्त कैशबैक मिलेगा.

सभी साउंडबार 12 महीनों की वॉरंटी के साथ आएंगे.

 

 

क्यू सीरीज़

डॉल्बी एटमॉस/डीटीएसःएक्स: घर में सभी दिशाओं से आती बेहतरीन 3डी साउंड के साथ वास्तविक सिनेमेटिक अनुभव का आनंद लीजिए. क्यू950ए और क्यू900ए वेवगाईड के साथ अपनी पूर्ण श्रृंखला के ड्राइवर द्वारा ट्रू डॉल्बी एटमॉस को सपोर्ट करते हैं. क्यू सीरीज़ के मॉडल क्यू800ए एवं क्यू600ए भी सैमसंग की पेटेंटेड टेक्नॉलॉजी, अकाउस्टिक बीम द्वारा ट्रू डॉल्बी एटमॉस को सपोर्ट करेंगे, जो इमर्सिव ओवरहेड साउंड प्रदान करने के लिए अपवार्ड फायरिंग स्पीकर की तरह काम करती है.

ट्रू 11.1.4 चैनल साउंडबारः दुनिया का पहला 11.1.4 चैनल, जो 11 दिशाओं में साउंड की विस्तृत अभिव्यक्ति भेजता है, उसके साथ आप बहुत शानदार स्टीरियोस्कोपिक साउंड का अनुभव ले सकते हैं. सैमसंग की यह अतुलनीय नई साउंड टेक्नॉलॉजी दुनिया में सभी मोशंस को परफेक्टली रिप्रोड्यूस करती है.

अपफायरिंग रियर स्पीकरः सैमसंग ऑडियो लैब द्वारा इंजीनियर की गई वेवगाईड टेक्नॉलॉजी, अपफायरिंग स्पीकर्स को आपके ऊपर ऑडियो को प्रोजेक्ट करने में समर्थ बनाती है, जिससे ओवरहेड एवं सराउंड साउंड इफेक्ट अधिकतम हो जाता है.

क्यू-सिम्फनीः सर्वश्रेष्ठ सीईएस इनोवेशन का पुरस्कार प्राप्त, क्यू-सिम्फनी द्वारा आपका साउंडबार आपके सैमसंग टीवी के साथ सिंक हो जाता है और उसके साथ मिलकर इमर्सिव साउंड उत्पन्न करता है. यह साउंडबार के फ्रंट, साइड एवं अपफायरिंग स्पीकर्स तथा टीवी के स्पीकर्स द्वारा साउंड को मिलाकर इन्हेंस कर सकता है, जिससे आपको नए स्तर पर एकाउस्टिक इमर्शन प्राप्त होता है और आप कंटेंट का सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्राप्त कर पाते हैं.

स्पेसफिट साउंडः स्पेसफिट साउंड ऑटोमैटिक रूप से आपके लिविंग स्पेस के आसपास के वातावरण का विश्लेषण कर लेता है और आपको ऑप्टिमाईज़्ड साउंड प्रदान करता है.

गेम मोड प्रोः साउंडबार के शक्तिशाली अप-फायरिंग स्पीकर, एकाउस्टिक बीम एवं मजबूत वूफर्स गेमिंग के लिए ऑप्टिमाईज़्ड मल्टी-डायमेंशनल 3डी डाइनामिक साउंड प्रदान करते हैं. ये साउंडबार सैमसंग टीवी से कनेक्ट होने पर ऑटोमैटिक रूप से गेमिंग मोड को ऑन कर देते हैं ताकि आपका ध्यान खेलने पर रहे.

एक रिमोटः सैमसंग साउंडबार में वही इंटरफेस है, जो सैमसंग टीवी में होता है, इसलिए सैमसंग टीवी के रिमोट से सैमसंग साउंडबार भी कंट्रोल किया जा सकता है. सैमसंग टीवी के रिमोट कंट्रोल से साउंडबार को ऑफ या ऑन किया जा सकता है, और विभिन्न फीचर्स, जैसे म्यूट, साउंड इफेक्ट एवं ईक्यू सेटिंग आदि को कंट्रोल किया जा सकता है.

बिल्ट-इन एलेक्साः बिल्ट-इन अमेज़न एलेक्सा द्वारा सुनने के अनुभव को पूरी तरह से नियंत्रण में लें.

म्यूज़िक स्ट्रीमिंग हुई आसानः एयरप्ले2, ओटीएन द्वारा नया सपोर्टेड है, जिससे आईफोन एवं अन्य एप्पल ईकोसिस्टम डिवाईसेस से ऑडियो स्ट्रीम करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. टैप साउंड फीचर द्वारा मोबाईल साउंड को एक ही टैप में शक्तिशाली साउंडबार पर मिरर किया जा सकता है. आप टीवी पर मोबाईल स्क्रीन का आनंद ले सकते हैं और मोबाईल की साउंड एक साथ साउंडबार पर सुन सकते हैं, जिससे ज्यादा इमर्सिव अनुभव मिलता है.

ए-सीरीज़ः

डॉल्बी ऑडियो/डीटीएस वर्चुअल एक्सः यह एक रूम फिलिंग टेक्नॉलॉजी है, जो आपके कमरे को वर्चुअल सराउंड साउंड से भर देती है. यह बिग डेटा के आधार पर दृश्यों का विश्लेषण करती है और साउंड्स को सही स्थान पर भेजती है, जिससे चाहे स्पीकर्स की संख्या कितनी भी हो और उनका स्थान कोई भी हो, हर बार परफेक्ट सराउंड साउंड अनुभव मिलता है. यदि आप और ज्यादा बेहतर सराउंड साउंड पाना चाहते हैं, तो वैकल्पिक रियर स्पीकर एसडब्लूए-9100एस आपके अनुभव को और ज्यादा उत्तम बना देगा.

बेस बूस्ट: यह फीचर और ज्यादा पॉवर प्रदान करता है एवं यूज़र्स को एक क्लिक में ‘ज्यादा बूम’ शामिल करने में समर्थ बनाता है, ताकि आप हर बीट को महसूस कर सकें.

एडैप्टिव साउंड लाईटः एडैप्टिव साउंड लाईट हर कंटेंट के ऑडियो ट्रैक का ऑटोमैटिक रूप से विश्लेषण कर टीवी सीरीज़, स्पोटर््स, एवं समाचार के लिए ऑप्टिमाईज़्ड साउंड प्रदान करती है.

इन-बिल्ट सबवूफर: इन-बिल्ट वायरलेस सबवूफर का बेहतरीन बेस आपके मनोरंजन में जान फूंक देता है.

एक रिमोट: सैमसंग साउंडबार में वही इंटरफेस है, जो सैमसंग टीवी में होता है, इसलिए सैमसंग टीवी के रिमोट से सैमसंग साउंडबार भी कंट्रोल किया जा सकता है. सैमसंग टीवी के रिमोट कंट्रोल से साउंडबार को ऑफ या ऑन किया जा सकता है, और विभिन्न फीचर्स, जैसे म्यूट, साउंड इफेक्ट एवं ईक्यू सेटिंग आदि को कंट्रोल किया जा सकता है.

एस सीरीज़ः

एकाउस्टिक बीम के साथ साइड हॉर्न स्पीकरः यह टेक्नॉलॅजी एक ट्रू सराउंड साउंड अनुभव प्रदान करती है, जो स्पेस में अपना पूरा वर्चस्व बना लेता है. एकाउस्टिक बीम में अनेक अप-फायरिंग होल्स होते हैं. इनमें से हर होल एक सिंगल स्पीकर की तरह काम करता है और ज्यादा डाइनामिक एवं पैनोरैमिक साउंड इफेक्ट उत्पन्न करता है. साउंडबार के दोनों किनारों पर लगे साइड हॉर्न स्पीकर विशाल डिलीवरी प्रदान करता है और साउंड इस तरह उत्पन्न होती है, जैसे मेगाफोन से एंप्लीफाईड साउंड उत्पन्न हो रही हो. एकाउस्टिक बीम के साथ साइड हॉर्न स्पीकर आपके चारों ओर साउंड को फैला देते हैं और यह एक सरल ऑल-इन-वन फॉर्म फैक्टर द्वारा होता है.

 

प्रीमियम फैब्रिक डिज़ाइनः इस प्रीमियम फैब्रिक में लिपटा यह साउंड सिस्टम किसी भी इंटीरियर में खूबसूरत (Surat)ी से समाविष्ट हो जाता है. इस साउंडबार में टाईमलेस लुक एवं डामेंशन व ड्यूरेबिलिटी के साथ प्राकृतिक अभिव्यक्ति का समावेश है. इसका टैक्सचर एवं कर्व्ड शेप डिज़ाइन और अत्याधुनिक टेक्नॉलॉजी मिलकर रूम फिलिंग साउंड का अद्भुत अनुभव प्रदान करते हैं.

 

बिल्ट-इन एलेक्साः बिल्ट-इन अमेज़न एलेक्सा द्वारा सुनने के अनुभव को पूरी तरह से नियंत्रण में लें.

 

म्यूज़िक स्ट्रीमिंग हुई आसानः एयरप्ले2, ओटीएन द्वारा नया सपोर्टेड है, जिससे आईफोन एवं अन्य एप्पल ईकोसिस्टम डिवाईसेस से ऑडियो स्ट्रीम करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. टैप साउंड फीचर द्वारा मोबाईल साउंड को एक ही टैप में शक्तिशाली साउंडबार पर मिरर किया जा सकता है. आप टीवी पर मोबाईल स्क्रीन का आनंद ले सकते हैं और मोबाईल की साउंड एक साथ साउंडबार पर सुन सकते हैं, जिससे ज्यादा इमर्सिव अनुभव मिलता है.

 

 

Check Also

यूएपीए, राजद्रोह की धारा असंवैधानिक, पूर्व जजों ने दी राय

नई दिल्‍ली . सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) के पूर्व जजों ने अनलॉफुल एक्टिविटीज प्रिवेंशन ऐक्ट …