रुपया शुरुआती कारोबार में छह पैसे गिरा


मुंबई (Mumbai) . स्थानीय अंतर बैंक (Bank) विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में गुरुवार (Thursday) को अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में छह पैसे नरम पड़कर 72.41 रुपए प्रति डालर पर रहा. एशियाई बाजारों में भी मुद्राओं के नरम पड़ने का असर घरेलू बाजार पर रहा. बाजार सूत्रों के मुताबिक अंतरबैंक (Bank) विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डालर के मुकाबले रुपए में कारोबार की शुरुआत 72.35 रुपए प्रति डालर पर हुई.

इसके कुछ ही देर बाद इसमें और गिरावट आई और यह 72.41 रुपए तक लुढ़क गया. यह भाव पिछले दिन के बंद भाव के मुकाबले छह पैसे नीचे रहा. पिछले सत्र बुधवार (Wednesday) को डालर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर 72.35 रुपए प्रति डालर पर बंद हुई थी. इस बीच दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डालर की मजबूती आंकने वाला डालर इंडेक्स 0.19 प्रतिशत गिरकर 90 अंक पर आ गया.

रिलायंस सिक्युरिटीज ने एक शोध पत्र में कहा कि गुरुवार (Thursday) को ज्यादातर एशियाई मुद्राओं में शुरुआत कमजोर रही. इसका कारोबारी धारणा पर असर रहा. इसमें कहा गया है कि तकनीकी रूप से डालर रुपये की विनिमय दर को 72.25 से 72.30 के स्तर पर समर्थन मिलना चाहिए. रुपया यदि इससे और मजबूत होता है तो यह 72.10 से 71.95 तक जा सकता है. हालांकि यहां से यह गिरकर 72.30 और 72.45 से लेकर 72.60 रुपए प्रति डालर तक पहुंच सकता है.

Check Also

वेट वसूली के विरोध में बंद रहे राज्य के 7 हजार पेट्रोल पंप

जयपुर (jaipur) . राज्य में करीब सात हजार पेट्रोल (Petrol) पंप संचालित है देशभर में …