मुंबई, 31 मार्च आईपीएल 2024 में कप्तान हार्दिक पांड्या और उनकी टीम मुंबई इंडियंस के लिए यह उथल-पुथल भरा समय रहा है, क्योंकि पांच बार की चैंपियन टीम अहमदाबाद और हैदराबाद में लगातार हार के बाद प्रतियोगिता में जीत से वंचित है.

यदि यह पर्याप्त नहीं था, तो हार्दिक को दोनों स्थानों पर भीड़ से लगातार उपहास का सामना करना पड़ा, और यहां तक ​​​​कि एक भेदभावपूर्ण शब्द का भी सामना करना पड़ा, जिसने एमआई के लिए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सोमवार को वानखेड़े स्टेडियम में अपना पहला घरेलू मैच खेलने की तैयारी में और अधिक शोर जोड़ दिया है.

हाल ही में, ऐसी कई रिपोर्टें आई हैं जिनमें कहा गया है कि मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) ने प्रशंसकों को नियंत्रित रखने के लिए कदम उठाने की योजना बनाई है और सोमवार शाम को जब एमआई आरआर मैच खेलेगा तो पांड्या की हूटिंग या मजाक करने वालों को स्टेडियम से बाहर भी निकाल दिया जाएगा. लेकिन सूत्रों ने को बताया है कि एसोसिएशन की ओर से ऐसी कोई बात सामने नहीं आई है.

सूत्रों ने से कहा, “सोमवार को इस विशिष्ट मैच के लिए कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं. पिछले कुछ वर्षों में स्टेडियम में दर्शकों के व्यवहार पर बीसीसीआई द्वारा दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. यह वही प्रक्रिया है जिसका हमने बीसीसीआई के निर्देशों के अनुसार पालन किया है, और हम सभी मैचों के लिए इसका पालन करना जारी रखेंगे, चाहे वह आईपीएल हो या घरेलू क्रिकेट मैच.”

हार्दिक को प्रशंसकों द्वारा बुरी तरह से निशाना बनाए जाने का कारण मुख्य रूप से गुजरात टाइटन्स, जिस टीम की कप्तानी उन्होंने आईपीएल 2022 की जीत और आईपीएल 2023 के फाइनल में की थी, से मुंबई इंडियंस में जाना है, जिसने उन्हें टूर्नामेंट में अपना पहला बड़ा मौका दिया.

हार्दिक के प्रति प्रशंसकों के गुस्से में और भी अधिक घी डालने वाली बात यह है कि नवंबर 2023 में टीम में उनके स्विच होने की पुष्टि के तुरंत बाद, उन्होंने पांच बार के आईपीएल विजेता कप्तान रोहित शर्मा को आईपीएल 2024 से पहले एमआई कप्तान के रूप में बदल दिया.

एमसीए ने भी रविवार दोपहर को अपना आधिकारिक बयान जारी कर उन प्रशंसकों के खिलाफ किसी भी सुरक्षा उपाय से इनकार किया है जो एमआई-आरआर गेम के दौरान हार्दिक को निशाना बना सकते थे. “ऐसी अफवाहें हैं कि एमसीए ने उन लोगों के खिलाफ सुरक्षा के निर्देश दिए हैं जो रोहित का समर्थन करते हैं या हार्दिक की आलोचना करते हैं, जबकि हम जानते हैं कि यह गलत है. यह बेबुनियाद अफवाह है और इस तरह का कोई निर्देश नहीं दिया गया है. हम एमसीए के रूप में भीड़ व्यवहार नीति पर बीसीसीआई के दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं.

आईपीएल 2024 में, एमआई अहमदाबाद में जीटी से छह रन से हार गई और उसे एसआरएच से एक मैच के रन-फेस्ट में 32 रन से हार का सामना करना पड़ा, जिसने 277/3 का अब तक का उच्चतम आईपीएल कुल स्कोर दर्ज किया. एमआई अब 10-टीम अंक तालिका में सबसे नीचे है,पांड्या एंड कंपनी के पास 1 अप्रैल को एक दुर्जेय आरआर के खिलाफ घरेलू मैदान पर अपने शुरुआती अभियान को पुनर्जीवित करने की कोशिश में सभी कठिनाइयां खड़ी हैं.

आरआर/