रोल्स रायस ने लॉन्‍च की दुनिया की सबसे महंगी कार बोट टेल, कीमत 200 करोड़ रुपए

नई दिल्‍ली . रोल्स-रॉयस अपनी महंगी लिमोसिन कारों की कीमतों की वजह से दुनिया में पहले से ही मशहूर है, लेकिन अब इस कंपनी ने जो कार लॉन्‍च की है, वह दुनिया की सबसे महंगी कार है. इस कार का नाम बोट टेल है और यह 13 मिलियन वाली रोल्स-रॉयस स्वेप टेल से प्रेरित है. अब तक यह स्‍वेप टेल ही रोल्‍स-रॉयस की सबसे महंगी कार थी.

रोल्स-रॉयस की 4 सीट वाली कंर्वटेबल लग्‍जरी कार में स्विट्जरलैंड की मशहूर कंपनी हाउस आफ बोवेट कार के मालिक (पति-पत्‍नी दोनों) के लिए खास घड़ियां भी दी गईं हैं. इसके अलावा इस कार के शानदान फीचर्स में से एक इसका हल्‍का और पतला स्‍टीयरिंग व्‍हील भी शामिल है. इस कार में शैंपेन के लिए अलग से कूलर दिया गया है. इस डबल शैंपेन कूलर को विशेष रूप से कार मालिक की पसंदीदा आर्मंड डी ब्रिग्नैक की बोतलों को फिट करने के लिए डिजाइन किया गया है.

इतना ही नहीं क्रॉकरी, सॉल्‍ट, पेपर ग्राइंडर के लिए भी स्‍पेस दिया गया है. कैवियर में फ्रिज के साथ चिलर भी दिया गया है, ताकि यहां अलग-अलग तरह की खाने की चीजें रखी जा सकें. इस कार की सबसे आकर्षक चीज है इसका हाथ से पेंट किया गया नीला बोनट. इसके अलावा इस कार का पीछे का हिस्‍सा किसी लग्‍जरी स्‍पीडबोट जैसा दिखता है. यह खुलने पर तितली के पंखों जैसा नजर आता है. इस कार में हॉलिडे या पिकनिक मनाने के लिए जरूरी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं हैं.

दुनिया की इस सबसे महंगी कार के 3 मॉडल लॉन्‍च किए जाएंगे. इनमें से एक कार म्‍यूजिक इण्‍डस्‍ट्री के एक व्‍यक्ति और उसकी पत्‍नी ने ली है. हालांकि कपल का नाम अब तक गुप्‍त ही रखा गया है. रोल्‍स-रॉयस की यह बोट टेल कार 19 फीट लंबी है. इसका एल्यूमीनियम स्पेसफ्रेम प्लेटफॉर्म फैंटम, कलिनन और न्‍यू घोस्ट मॉडल में भी देखा जा सकता है. इसके साथ ही इसमें लगा इंजन भी इन्‍हीं कारों जैसा 6.75-लीटर वाला वी-12 है. इस कार की कीमत 20 मिलियन पाउंड यानी कि करीब 200 करोड़ रुपए है.

Check Also

यूएपीए, राजद्रोह की धारा असंवैधानिक, पूर्व जजों ने दी राय

नई दिल्‍ली . सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) के पूर्व जजों ने अनलॉफुल एक्टिविटीज प्रिवेंशन ऐक्ट …