टी20 विश्व कप के बाद ही रोहित संभालेंगे टीम की कमान

मुम्बई (Mumbai) . टी20 विश्व कप के बाद विराट कोहली की जगह पर रोहित शर्मा के कप्तान बनने की धोषणा होगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने हालांकि अभी तक इस बात की अधिकारिक घोषणा नहीं की है पर माना जा रहा है कि रोहित को अगले टी20 विश्व कप तक के लिए कप्तान बनाया जाएगा. विराट ने पिछले महीने ही टी20 विश्व कप के बाद कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी थी.

एक रिपोर्ट के अनुसार रोहित टी20 विश्व कप के बाद कप्तानी संभाल लेंगे. साल 2014 में महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया था और तब कोहली को कप्तानी सौंपी थी. इसके बाद विराट ने साल 2017 में टी20 इंटरनेशनल कप्तान के रूप में पदभार संभाला था. तब से कोहली ने 45 टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत का नेतृत्व किया है. उनकी कप्तानी में भारत ने 65.11 के जीत प्रतिशत के साथ 27 मैच जीते हैं.

रोहित टी20 प्रारूप में भारत के तीसरे पूर्णकालिक कप्तान होंगे. इससे पहले सुरेश रैना और वीरेंद्र सहवाग ने भी टी20 में भारत का नेतृत्व किया था. रोहित 59.68 के जीत प्रतिशत के साथ पांच खिताब जीतने वाले आईपीएल (Indian Premier League) के सबसे सफल कप्तान हैं. वहीं, उन्होंने भारत के लिए 19 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की कप्तान की है. इनमें 78.94 जीत प्रतिशत के साथ उन्होंने 15 बार जीत हासिल की है. उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में भारत की कप्तानी की यात्रा शुरू की थी और तीनों मैचों में जीत हासिल की हालांकि, बतौर कप्तान उनका पहला बड़ा टेस्ट 2018 में निदास ट्रॉफी में था.

Check Also

विराट की वापसी के बाद साहा शुरु करें पारी : जाफर

मुम्बई (Mumbai) . पूर्व भारतीय बल्लेबाज वसीम जाफर ने कहा है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ …