ब्रातिस्लावा, 26 अक्टूबर . रॉबर्ट फिको को चौथी बार स्लोवाकिया का प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है. सितंबर चुनाव में 22.94 प्रतिशत वोटों के साथ उनकी पार्टी स्‍मेर ने जीत दर्ज की थी.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्लोवाकिया की राष्ट्रपति जुजाना कैपुतोवा ने बुधवार को देश की राजधानी ब्रातिस्लावा में प्राइमेट पैलेस में नई सरकार नियुक्त की.

नवनियुक्त कैबिनेट को संबोधित करते हुए कैपुतोवा ने उच्च ऊर्जा कीमतों, स्वास्थ्य देखभाल पहुंच और आर्थिक सुधार जैसी वर्तमान चुनौतियों पर प्रकाश डाला.

फिको ने अपने भाषण के दौरान कहा, “स्लोवाकिया के आधुनिक इतिहास में सरकार को पहले कभी भी इतने खराब सामाजिक और आर्थिक संकेतकों का सामना नहीं करना पड़ा.”

इस बीच, उन्होंने स्लोवाकिया की आबादी को बेहतर जीवन देने के लिए प्रतिबद्ध एक संप्रभु, पेशेवर सरकार का वादा किया.

स्‍मेर पार्टी ने 150 सदस्यीय सदन में 42 सीटें जीतीं, जो 75 सीटों से कम थी.

इस महीने की शुरुआत में स्‍मेर पार्टी सोशल डेमोक्रेसी (हलास) पार्टी और स्लोवाक नेशनल पार्टी गठबंधन सरकार बनाने पर सहमत हुए थे.

सत्तारूढ़ गठबंधन में स्‍मेर पार्टी सात मंत्रालयों की देखरेख करती है, हलास पार्टी छह विभागों की प्रमुख और उप प्रधान मंत्री की भूमिका निभाती है और स्लोवाक नेशनल पार्टी संस्कृति, पर्यावरण और जल्द ही स्थापित होने वाले खेल और पर्यटन मंत्रालय का प्रबंधन करेेेेगी.

एमकेएस/एबीएम