उत्तरी क्षेत्रों में मानसून की वापसी, दक्षिणी राज्‍यों में भी बारिश का एक दौर फिर


नई दिल्‍ली . इस बार मानसून मेहरबान रहा और देश के कई हिस्‍सों में अच्‍छी वर्षा के बाद उसकी वापसी की संभावना भी जताई जा रही है. इसके साथ ही अब भी कुछ राज्‍यों में तेज बारिश का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग (आईएमडी) ने भी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. उसका कहना है कि गुजरात (Gujarat), मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, झारखंड और बिहार (Bihar) के अधिकांश हिस्‍सों से मानसून लौट रहा है. वहीं पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा और महाराष्‍ट्र के कुछ हिस्‍सों से मानसून रविवार (Sunday) और सोमवार (Monday) से लौटेगा. इस दौरान कई स्‍थानों पर बारिश होगी.
मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिन अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में तेज बारिश होगी.

इसके साथ ही दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में अगले 5 दिन हल्‍की से तेज बारिश का दौर जारी रहेगा. महाराष्‍ट्र के कई हिस्‍सों में भी अगले 3 दिन तेज बारिश हो सकती है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार तमिलनाडु (Tamil Nadu), दक्षिणी कर्नाटक (Karnataka) और केरल (Kerala) के भी कई हिस्‍सों में अगले 5 दिन तेज बारिश होगी. वहीं तटीय और उत्‍तरी कर्नाटक (Karnataka) में रविवार (Sunday) से बारिश का दौर शुरू होगा. जो अगले 3 दिनों तक जारी रहेगा. रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, गोवा और कोंकण के कई इलाकों में भी बारिश होगी.
दक्षिण-पश्चिम मानसून के मध्य प्रदेश से अगले दो से तीन दिनों में पूरी तरह से विदा होने की संभावना है. सामान्य तौर पर मानसून मध्य प्रदेश से 30 सितंबर के आस पास विदा होता है जो कि इस बार 10-12 दिन आगे निकल गया है. राज्य में सुबह के वक्त न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरु हो गई है जो इस बात का संकेत है कि सर्दी का आगाज दूर नहीं है. आईएमडी के एक अन्य वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जी डी मिश्रा ने बताया कि मध्य प्रदेश में इस मानसून में राज्य में औसत से थोड़ी अधिक बारिश हुई है क्योंकि वर्ष 2021 का मानसून सीजन आधिकारिक तौर पर 30 सितंबर को समाप्त हो गया है.

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में शनिवार (Saturday) को हुई भारी बारिश की वजह से कई निचले इलाकों में जल जमाव देखने को मिला. तेलंगाना राज्य विकास योजना सोसाइटी के आंकड़ों के मुताबिक शहर के सरूरनगर स्थित लिंगोजीगुडा वार्ड ऑफिस के पास शुक्रवार (Friday) सुबह साढ़े आठ बजे से शनिवार (Saturday) सुबह छह बजे तक 131.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि शहर के कई अन्य इलाकों में भी बारिश हुई. जीएचएमसी ने भारी बारिश के मद्देनजर लोगों से सतर्क रहने का आह्वान किया. नगर निगम ने लोगों से कहा कि जरूरी काम होने पर ही वे घरों से बाहर जाएं. मौसम विभाग ने कहा कि तेलंगाना के कई हिस्सों में अच्छी बारिश होगी.

Check Also

सोने , चांदी की कीमतों में गिरावट

नई दिल्ली (New Delhi) . घरेलू बाजार में बुधवार (Wednesday) को सोने, चांदी (Silver) की …