फेसबुक डाउन के दौरान लोग लैंडलाइन फोन पर लौटे, 75 गुना बढ़ा उपयोग : रिपोर्ट

नई दिल्ली (New Delhi) . सोशल मीडिया (Media) प्लेटफर्म फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम के स्लो होने के बाद लोग एक-दूसरे से जुड़े रहने के लिए सबसे पुराने तरीकों लैंडलाइन फोन पर लौटने को मजबूर हो गए. भारतीयों ने अपने परिवार वालों या दोस्तों को बात करने के लिए या तो फोन कॉल और एसएमएस का सहारा लिया, या फिर वे व्यक्तिगत तौर पर जाकर उनसे मिले. जानकारी के अनुसार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनोवेशन स्टार्ट-अप बॉबल रिपोर्ट से पता चला है कि भारतीयों ने अपने परिवार दोस्तों से व्यक्तिगत रूप से मिलने या उन्हें फोन कॉल, एसएमएस के माध्यम से जोड़ने के लिए संचार के पारंपरिक तरीकों पर वापस जाना चुना.

फोन डायलर ने पहले से कहीं अधिक उपयोग देखा, यह 75 गुना (guna) बढ़ गया क्योंकि लोगों ने संचार के पारंपरिक अधिक व्यक्तिगत साधनों का सहारा लिया. ब्लैकआउट ने नेटिजन्स को उनके देय बिलों/चालानों का भुगतान करने की भी याद दिला दी, क्योंकि जीपेय पर ट्रैफिक 200 गुना (guna) बढ़ गया था. ट्रेंड रिपोर्ट भारत में 50 मिलियन उपकरणों से प्राप्त (बिना किसी व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी के) गोपनीयता-अनुपालन डेटा पर आधारित है. बॉबल एआई के मुख्य डेटा रणनीति अधिकारी तबरेज आलम ने एक बयान में कहा, फेसबुक उसके सहायक अनुप्रयोगों के वैश्विक आउटेज ने नए संचार पैटर्न इंटरनेट उपयोग व्यवहार में बदलाव पर अंतर्दृष्टि प्रकट की जिसे भारतीयों द्वारा अपनाया गया था, जैसा कि हमारे एआई संचालित उपभोक्ता डेटा प्लेटफॉर्म द्वारा विश्लेषण किया गया था, जो पहले पक्ष के डेटासेट पर बनाया गया था.

उन्होंने कहा, उद्योग में प्रथम पक्ष डेटा पर निर्भरता बढ़ रही है. हमें विश्लेषण, वैयक्तिकरण, लक्ष्यीकरण, भविष्य कहनेवाला दर्शकों के विभाजन को चलाने के लिए अभिनव व्यावसायिक समाधान बनाने के लिए कूकी-लेस भविष्य में डेटा के इस पूल का सबसे अधिक अनुपालन सुरक्षित तरीके से उपयोग करना चाहिए. 4 अक्टूबर को, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक इसके मैसेंजर दुनिया में लगभग 3.5 बिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए छह घंटे तक उपलब्ध नहीं थे. आउटेज ने ट्रैफिक को अन्य सोशल मीडिया (Media) एप्लिकेशन सिग्नल, ट्विटर जैसी वेबसाइटों पर भी स्थानांतरित कर दिया, जिसमें उपयोगकर्ताओं में क्रमश: 140 गुना, सात गुना (guna) वृद्धि देखी गई.

यूट्यूब जियो जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर भी ट्रैफिक में क्रमश: 30 गुना (guna) 20 गुना (guna) बढ़ोतरी देखी गई. इसके अलावा, रिपोर्ट से पता चला है कि एफएम रेडियो के उपयोग में 20 गुना (guna) वृद्धि हुई है अन्य संगीत ऐप्स के उपयोग में 700 गुना (guna) वृद्धि हुई है. गेमिंग उद्योग में भी भारी यातायात देखा गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि गेमिंग कैटेगरी में बैटल रॉयल गेम्स (70 बार), टेंपल रन (40 बार) पार्किंग जैम 3डी (15 बार) सबसे ज्यादा फायदा उठाने वाले साबित हुए.

Check Also

छत्तीसगढ़ में 16 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, लोन वर्राटू अभियान का असर

दंतेवाड़ा . छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में ‘लोन वर्राटू’ (घर वापस आइए) …