South East Central Railway Recruitment 2024: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (South East Central Railway) ने अपरेंटिस पदों (Apprentice पदों) पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एसईसीआर की आधिकारिक वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के माध्यम से विभाग में कुल 733 पद भरे जाएंगे. आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल 2024 है.

पात्रता मानदंड
शैक्षणिक योग्यता के अंतर्गत उम्मीदवारों को 10 + 2 प्रणाली के तहत 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण (उत्तीर्ण) होनी चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेडों (Trades) में आईटीआई (ITI) पाठ्यक्रम पास होना चाहिए. उम्मीदवार की आयु सीमा 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया में मैट्रिक (Matric) में प्राप्त अंकों और आईटीआई परीक्षा में प्राप्त अंकों को शामिल किया जाएगा, दोनों को समान weightage दिया जाएगा. न्यूनतम 50% अंकों के साथ दोनों परीक्षाओं को पास करना आवश्यक है. चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के समय मेडिकल सर्टिफिकेट (Medical Certificate) लाने की सलाह दी जा सकती है.

अपरेंटिस की अवधि
चयनित उम्मीदवारों को अपरेंटिस के रूप में नियुक्त किया जाएगा और वे प्रत्येक ट्रेड (Trade) के लिए 1 वर्ष की अवधि के लिए अपरेंटिसशिप प्रशिक्षण (Apprenticeship Training) से गुजरेंगे. अधिक संबंधित जानकारी के लिए उम्मीदवार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.