रेलवे कोच फैक्ट्री में 550 पदों पर निकली भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन

RCF Kapurthala Recruitment 2024: सरकारी अधिसूचना के अनुसार रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला ने विभिन्न ट्रेडों में 550 अपरेंटिस पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक उम्मीदवार 9 अप्रैल 2024 रात 11 बजकर 59 मिनट तक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन https://rcf.indianrailways.gov.in/ आवेदन कर सकते हैं. आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है.

चयन प्रक्रिया:
चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा. यह मेरिट लिस्ट 10वीं कक्षा के अंकों (कम से कम 50% अंकों की आवश्यकता) और जिस ट्रेड में अप्रेंटिसशिप करनी है, उस ट्रेड के आईटीआई अंकों को जोड़कर तैयार की जाएगी.

भर्ती नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें-

पात्रता मापदंड
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 31 मार्च 2024 तक 15 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट है. दिव्यांगजनों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी गई है.

शुल्क विवरण
जिन उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना है, उन्हें 100 रुपये का आवेदन शुल्क भरना होगा. वहीं, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांगजन/महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है.

भर्ती के लिए ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rcf.indianrailways.gov.in पर जाएं.
होमपेज पर ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए लिंक ढूंढें.
नए उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए रजिस्टर करना होगा.
अपनी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षणिक योग्यता आदि भरें.
आवेदन शुल्क का भुगतान करें (यदि लागू हो).
अपना आवेदन जमा करें और भविष्य के लिए अपने आवेदन का प्रिंटआउट लें.