RBI ने दी सूचना : 14 घंटे तक ट्रांसफर नहीं होंगे पैसे

नई दिल्‍ली . भारतीय रिजर्व बैंक (Bank) (RBI) ने आज ​ट्वीट कर बताया है कि दो लाख रुपये से अधिक राशि भेजने के लिए उपयोग होने वाली RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सर्विस शनिवार (Saturday) 17 अप्रैल की मध्य रात्रि से 14 घंटे तक उपलब्ध नहीं होगी.

rbi-rtgs

ग्राहक 18 अप्रैल की दोपहर 2 बजे के बाद ही इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं. केंद्रीय बैंक (Bank) ने कहा कि आरटीजीएस सिस्‍टम के डिजास्टर रिकवरी समय को और बेहतर बनाने के लिए इसका टेक्‍नीकल अपग्रेडेशन किया जा रहा है, इसलिए यह सर्विस 14 घंटे के अनुपलब्‍ध रहेगी.

बैंक (Bank) ने ग्राहकों को असुविधा से बचाने के लिए कहा है कि 2 लाख रुपये तक के लेन-देन के लिए उपयोग होने वाले लोकप्रिय नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) पहले की तरह काम करता रहेगा.

रिजर्व बैंक (Bank) ने सोमवार (Monday) को कहा कि 17 अप्रैल 2021 को कारोबार की समाप्ति के बाद, आरटीजीएस प्रणाली की क्षमता को बेहतर बनाने तथा डिजास्टर रिकवरी (आपदा सुधार) समय को और बेहतर बनाने के लिए आरटीजीएस को तकनीकी रूप से उन्नत किया जाएगा. आरटीजीएस सेवा 17 अप्रैल 2021, को 00:00 बजे (शनिवार (Saturday) रात) से अगले दिन 18 अप्रैल 14.00 बजे (रविवार (Sunday) तक) तक उपलब्ध नहीं होगी.

आरबीआई (Reserve Bank of India) ने कहा कि सदस्य बैंक (Bank) अपने ग्राहकों को इसके अनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना के लिए सूचित कर सकते हैं. आरटीजीएस सुविधा पिछले साल 14 दिसंबर से 24 घंटे उपलब्ध है. इसके साथ भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जहां यह सुविधा 24 घंटे काम करती है.


News 2021

Check Also

पन्ना में मृत बाघिन पी-213 के चारों शावक सुरक्षित

पन्ना . मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघिन के अनाथ हो चुके चारों …