बी.एन. कृषि महाविद्यालय के चतुर्थ वर्ष के छात्रो का रावे कार्यकर्म प्रारंभ

उदयपुर (Udaipur).  बी.एन.कृषि महाविद्यालय के बी.एस.सी कृषि (ओनर्स) के चतुर्थ वर्ष के 91 छात्रो के लिये कृषि कार्यानुभव कार्यकर्म का प्रारंभ हुआ. कृषि छात्रो को बी.एन.विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. रघुवीर सिंह चौहान ने हरी झंडी दिखाकर विद्या भवन कृषि विज्ञान केंद्र, बड़गॉंव, उदयपुर (Udaipur) के लिए बस द्वारा रवाना किया. रावे प्रोग्राम के अंतर्गत विद्यार्थी 9 सप्ताह तक कृषि विज्ञान केंद्र के नेतृत्व में किसानो के साथ अपना अनुभव का आदान-प्रदान करेंगे.

कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रोफेसर बी.एस.राणा ने बताया की विद्यार्थी रावे कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कृषि में होने वाली प्रक्रियाए जैसे बागबानी, फसल उत्पादन, पशुपालन, मछली पालन, कृषि औजारों एवं प्रसार गतिविधियों के बारे में विस्तृत अध्ययन कर अपना अनुभव प्राप्त करेंगे. कार्यक्रम के प्रभारी डॉ. फत्तेलाल शर्मा ने बताया की विद्यार्थीयो को रावे मेनुअल उपलब्ध कराई गयी जिसके माध्यम से किसानो का सामजिक व आर्थिक अध्ययन, टेक्नो इकनोमिक सर्वे, ग्राम्य सर्वे, मिट्टी के नमूने एवं उनकी गुणवत्ता जाँच परिक्षण, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, वर्मी कम्पोस्ट के बारे में तथ्यों का संकलन कर फार्म प्लानिंग एवं बजटिंग का किसानो के लिए तैयार करेंगे. कार्यक्रम के सहप्रभारी डॉ. पी.एस. राव ने बताया की 9 सप्ताह के इस कार्यक्रम के बाद विद्याथियो में कृषि की विभिन्न गतिविधियों के बारे में वांछित परिवर्तन देखा जाएगा.

Check Also

हिंदुस्तान जिंक प्रतिष्ठित एसएंडपी ग्लोबल प्लैट्स ग्लोबल मेटल अवार्ड से सम्मानित

हिंदुस्तान जिंक को बेस, प्रीशियस एंड स्पेशलिटी मेटल्स इंडस्ट्री लीडरशिप अवार्ड कंपनी 21 देशों के 113 फाइनलिस्ट में विजेता घोषित   एकीकृत जिंक, लेड और सिल्वर की विश्व में सबसे बड़े उत्पादक में से एक कंपनी हिंदुस्तान जिंक, को 14 अक्टूबर, लंदन में एक विशाल हाइब्रिड इवेंट में आयोजित प्रतिष्ठित एस एंड पी ग्लोबल मेटल अवार्ड्स में इंडस्ट्री लीडरशिप अवार्ड – बेस, प्रीशियस एंड स्पेशलिटी मेटल्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया. एस एंड पी ग्लोबल प्लैट्स के ग्लोबल मेटल अवार्ड्स के नौवें संस्करण में व्यक्तिगत और कॉर्पोरेट उपलब्धियों में विभिन्न 16 श्रेणियों में धातु उद्योग में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार से सम्मानित किया. हिंदुस्तान जिंक ने विश्व के 21 देशों में 113 फाइनलिस्ट में से इंडस्ट्री लीडरशिप अवार्ड का  गौरव हासिंल हुआ है.   “हिंदुस्तान जिंक को सम्मानित एसएंडपी ग्लोबल मेटल अवार्ड्स हासिंल होने …