‘बिहारी राष्ट्रपति’ कहे जाने पर होती है आनंद की अनुभूति : रामनाथ कोविंद

पटना (Patna) . बिहार (Bihar) विधानसभा के 100 वर्ष पूरे होने पर राजधानी पटना (Patna) में शताब्दी समारोह मनाया जा रहा है. आयोजन में मुख्य अतिथि के तौर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इन दिनों बिहार (Bihar) के दौरे पर हैं. बिहार (Bihar) विधानसभा परिसर में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति काफी गदगद दिखे. मुख्यमंत्री (Chief Minister) नीतीश कुमार द्वारा बिहारी राष्ट्रपति कहे जाने पर रामनाथ कोविंद ने कहा कि इससे उन्हें आनंद की अनुभूति होती है. राष्ट्रपति ने कहा कि बिहार (Bihar) आने पर उन्हें घर जैसा एहसास होता रहा है.

राष्ट्रपति ने बिहार (Bihar) को लोकतंत्र की जननी बताया और कहा कि बिहार (Bihar) का छठ पर्व अब ग्लोबल हो गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि चंद्रगुप्त मौर्य से लेकर कर्पूरी ठाकुर के मुख्यमंत्री (Chief Minister) बनने तक बिहार (Bihar) की धरती ने समतामूलक समाज की स्थापना पर जोर दिया है और इस परंपरा को मुख्यमंत्री (Chief Minister) नीतीश कुमार आगे बढ़ा रहे हैं. शराबबंदी कानून की विशेष तौर पर चर्चा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि शराबबंदी कानून कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए कारगर और उपयोगी रहा है और तब मैं राज्यपाल के तौर पर बिहार (Bihar) में ही था.

बिहार (Bihar) विधानसभा के सदस्यों के लिए राष्ट्रपति ने आह्वान भी किया. उन्होंने कहा कि सदन में लिए गए संकल्पों को सदस्यों को कार्यान्वित करना चाहिए. महाबोधि वृक्ष के पौधे का प्रत्यारोपण करने पर खुद को राष्ट्रपति ने सौभाग्यशाली बताया. राष्ट्रपति ने कहा कि बिहार (Bihar) प्रतिभावान लोगों की धरती है. रामनाथ कोविंद ने उम्मीद जताई कि बिहार (Bihar) विधानसभा बिहार (Bihar) के विकास का स्वर्णिम अध्याय लिखेगा. सीएम नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि रामनाथ कोविंद जी राष्ट्रपति देश के हैं लेकिन इन्हें हम बिहारी भी मानते हैं क्योंकि राष्ट्रपति महोदय बिहार (Bihar) के राज्यपाल भी रहे हैं. इनका बिहार (Bihar) से गहरा लगाव रहा है. बिहार (Bihar) के लोगों के आग्रह को स्वीकार कर महामहिम ने कार्यक्रम में आने की रजामंदी दी थी, इसके लिए मैं उनको धन्यवाद देता हूं.
शताब्दी स्मृति स्तंभ की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री (Chief Minister) नीतीश कुमार ने कहा कि जब ये बनकर तैयार होगा तो स्तंभ देखने लायक होगा और बहुत ही सुंदर भी होगा. सीएम ने कहा कि बोधि वृक्ष लगने से लोगों का ज्ञान बढ़ेगा और विधानसभा आने वाले लोग भी बोधि वृक्ष का महत्व जानेंगे. कार्यक्रम में बिहार (Bihar) के राज्यपाल फागू चौहान, बिहार (Bihar) विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, बिहार (Bihar) विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह सहित दोनों सदनों के अधिकांश सदस्य भी मौजूद रहे.
 

Check Also

यह नया हिंदुस्तान है, जहां संविधान पर बात करने पर दिया जाता है ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ का तमगा : महबूबा

नई दिल्ली (New Delhi) . पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शनिवार …