समिधा बाल गृह में रक्षाबंधन कार्यक्रम मनाया · Indias News

समिधा बाल गृह में रक्षाबंधन कार्यक्रम मनाया

समिधा संस्थान के अध्यक्ष चन्द्रगुप्त सिंह सालेरा ने बताया की रक्षा और सहायता का धर्म निभाने और भाई – बहनों के प्यार के त्यौहार रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर सालेरा, मावली में स्थित समिधा बालगृह में रहने वाले अनाथ बच्चों को पर्व के महत्व को समझाने के साथ परिवार के माहौल में भाई – बहन की भावना और प्रेम के स्पर्श को बनाए रखने के लिए संस्थान परिवार ने रक्षाबंधन कार्यक्रम शैलेन्द्र चौबीसा के मार्गदर्शन में बालगृह परिसर में धूमधाम से मनाया.

नन्हें भाइयों को रक्षा सूत्र बांधने के लिए मेवाड़ राजपरिवार से डॉ. मधुलिका सिंह मेवाड़ के साथ उदयपुर (Udaipur) शहर की प्रतिष्ठित व्यवसायी, सीए, शिक्षाविद एवं राजपत्रित अधिकारियों में डॉ. आभा चतुर्वेदी, नेहा मंत्री, रूपम नलवाया, खुशबू मालवीया आदि ने बच्चों के साथ स्नेहपूर्वक रक्षाबंधन बनाया और बच्चों को फल, चाकलेट, फ्रूटी, बिस्किट और बहुत सारी पसंदीदा खाद्यसामग्री उपहार स्वरूप भेंट करी एवं आशीर्वाद स्वरुप उनके उज्जवल भविष्य की कामना करी. डॉ. मधुलिका सिंह मेवाड़ ने बालगृह के बड़े बच्चों को स्वनिर्भर बनने और भविष्य में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का विश्वास दिलाया और बच्चों को उनकी रुचि अनुरूप रोजगार के लिए प्रशिक्षण प्रदान कराने का आग्रह किया.

संस्थान के सचिव राघव चतुर्वेदी ने बताया की समिधा बाल गृह की नियमित गतिविधियों में बालगृह में रहने वाले अनाथ बच्चों का जन्मदिन भी धूमधाम से मनाया जाता है इसके लिए रक्षा बंधन पर्व के साथ ही बालक अविनाश चौधरी का जन्मदिन केक काट कर धूमधाम से मनाया गया. बच्चों में संबंधों की मधुरता और सहयोग भावना जाग्रत करने के लिए उदयपुर (Udaipur) से रणवीर सिंह जोलावास एवं अहमदाबाद (Ahmedabad) से युवांश संघटन के पवन जैन विशेष रूप से आए और बच्चों के साथ जन्मदिन के कार्यक्रम में शामिल हुए और बच्चों को स्नेह स्वरूप भेंट प्रदान करी. राघव चतुर्वेदी ने बताया की समिधा संस्थान बालगृह की गतिविधियों के साथ ग्रामीण बालक – बालिकाओं के लिए विद्यालय एवं उदयपुर (Udaipur) शहर में आर्थिक रूप से कमजोर जरूरतमंद महिलाओं के लिए स्वाधार गृह संचालित किया जा रहा हैं. स्वाधार गृह में समिति के परामर्श के आधार पर महिलाओं को 5 वर्ष तक निशुल्क रहने एवं भोजन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है.

Check Also

रक्षाबंधन पर राशन किट और वस्त्र भेंट किए

मन ग्लोबल वेलफेयर फॉउंडेशन उदयपुर (Udaipur) शाखा ने रक्षाबंधन का त्योहार नीमच खेड़ा में आँगन …