दिल्ली-एनसीआर और यूपी में अभी जारी रहेगा वर्षा का दौर, एमपी-राजस्थान में भारी बारिश का रेड अलर्ट

नई दिल्‍ली . दिल्‍ली-एनसीआर और उत्‍तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने मध्‍य प्रदेश और राजस्थान (Rajasthan)के कई जिलों में अगले कुछ दिन तक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अलावा, उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है.

पश्चिम बंगाल (West Bengal) के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से मानसून के झारखंड और बिहार (Bihar) की तरफ बढ़ने के भी आसार हैं. इस वजह से इन राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर में अगले कुछ दिन तक झमाझम बारिश जारी रहने की संभावना के साथ मध्य प्रदेश और राजस्‍थान में 5 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. जबकि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और उत्तराखंड में आज यानी सोमवार (Monday) को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

वहीं, हरियाणा (Haryana) में 5 अगस्त तक और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)में 4 अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कहीं छिटपुट तो कहीं तेज बारिश हो सकती है.

वहीं, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)में सोमवार (Monday) और मंगलवार (Tuesday) को भी बारिश का दौर जारी रहेगा. उत्तराखंड और हरियाणा (Haryana) के लिए अगले कुछ दिन भारी रहने वाले हैं, क्‍योंकि यहां भारी बारिश होने की संभावना है. राजस्थान (Rajasthan)में मानसून सक्रिय है और इस वजह से अगले कई दिनों तक राज्‍य के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिन तक राजस्‍थान के झालावाड़, बारां, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ और बांसवाड़ा में भारी बारिश की संभावना है. जबकि राजस्‍थान की राजधानी जयपुर (jaipur)में बारिश का दौर शुरू हो गया है.

मौसम विभाग ने, मध्य प्रदेश के 10 जिलों को लेकर ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. ग्वालियर (Gwalior), शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, भिंड (Bhind), नीमच और मंदसौर में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने के साथ बारिश होने की संभावना है. जबकि राज्‍य के 17 जिलों अनूपपुर, सिंगरौली, सीधी, शहडोल, उमरिया, रीवा, पन्ना, दमोह, सागर, नीमच, मंदसौर, अशोक नगर, शिवपुरी, ग्वालियर (Gwalior), दतिया, भिंड (Bhind) और मुरैना के लिए भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.
मौसम विभाग ने हरियाणा (Haryana) में 5 अगस्त तक तेज बारिश के साथ तूफान आने की संभावना जताई है. इस दौरान प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश ओर भी गंभीर रूप ले सकती है. मौसम विभाग ने मेवात, पलवल, फरीदाबाद, झज्जर, गुरुग्राम, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ और रोहतक (Rohtak) में येलो अलर्ट जारी किया है.

 

Check Also

देश की समृद्ध सांस्कृतिक, भाषाई धरोहर को बचाना जरूरी: नायडू

नई दिल्ली (New Delhi) . उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने देश की समृद्ध सांस्कृतिक और …