रेलवे ने उठाया बड़ा कदम शकूर बस्ती में मरीजों के लिए तैयार किए 50 आइसोलेशन कोच

नई दिल्ली (New Delhi) . उत्तर रेलवे (Railway)ने दिल्ली के शकूर बस्ती रेलवे (Railway)स्टेशन पर 50 आइसोलेशन कोच, जिनमें से प्रत्येक में दो ऑक्सीजन सिलेंडर हैं, को तैनात किया है. इसी तरह की 25 ऐसी ट्रेनों को सोमवार (Monday) तक आनंद विहार में रखा जाएगा. इसकी जानकारी महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने रविवार (Sunday) को दी. दिल्ली सरकार द्वारा राजधानी में कोरोना (Corona virus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए 5,000 बेड तक की व्यवस्था करने का अनुरोध करने के बाद यह कदम उठाया गया. कोरोना (Corona virus) रोगियों के लिए मॉडिफाई किए गए इन डिब्बों को आठ केबिन’ में विभाजित किया गया है. प्रत्येक केबिन में 16 बेड हैं.

हर कोच में तीन शौचालय हैं- एक पश्चिमी और दो भारतीय शैली वाले. इसके अलावा कोच में एक बाथरूम, हैंड शॉवर, बाल्टी, मग और बैठने की व्यवस्था की गई है. इनमें मच्छरदानी, बायो-टॉयलेट, पावर सॉकेट और ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं. कोच में IV-द्रव की बोतलों को रखने के लिए जगह बनाई गई है. उन्हें टांगने के लिए अतिरिक्त बॉटल होल्डर्स और क्लैंप्स भी लगाए गए हैं. गंगल ने कहा, ‘हमारे नेटवर्क में ऐसे 463 कोच हैं. शकूर बस्ती में पचास बेड लगाए गए हैं और 25 को सोमवार (Monday) तक आनंद विहार में उपलब्ध करवा दिया जाएगा. हमने ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदे हैं और प्रत्येक कोच में दो ऐसे सिलेंडर रखे जाएंगे. यदि और की जरूरत पड़ती है, तो राज्य सरकार (State government) को इसकी व्यवस्था करनी होगी. चूंकि ये कोच माइल्ड केस के लिए हैं, इसलिए हम ऑक्सीजन की भारी मांग की उम्मीद नहीं करते हैं.

उन्होंने कहा कि इन दोनों क्षेत्रों में कोचों को एक कवर के नीचे रखा जाएगा या तापमान को नीचे लाने के लिए एक अस्थायी कवर प्रदान किया जाएगा. यह पूछे जाने पर कि क्या रेलवे (Railway)आइसोलेशन कोचों के लिए राज्यों से शुल्क वसूला जाएगा तो इसपर गंगल ने कहा कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों में इस तरह का कोई शुल्क लगाने का प्रावधान नहीं है. मुख्यमंत्री (Chief Minister) अरविंद केजरीवाल ने रविवार (Sunday) को कहा कि दिल्ली में लगभग 25,500 नए कोविड-19 (Covid-19) के मामले सामने आए हैं और 24 घंटे की अवधि में पॉजिटिविटी की दर बढ़कर 30 प्रतिशत हो गई है. उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार ने कोवि-19 के रोगियों के लिए पर्याप्त बेड और ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए केंद्र से मदद मांगी है.

Check Also

कोविड अस्पतालों में पर्याप्त बेडों ऑक्सीजन आदि सहित मूलभूत सुविधाएं रखें दुरूस्त:- नोडल अधिकारी

रायबरेली -जनपद के नामित नोडल अधिकारी/अपर मुख्य सचिव, सहकारिता विभाग उ0प्र0 शासन एम0वी0एस0 रामी रेड्डी …