राहुल ने विपक्षी दल के सत्ता में आने पर संशोधित जीएसटी लाने का वादा किया – indias.news

नई दिल्ली, 6 फरवरी . कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को छोटे और मध्यम व्यवसायों और उद्योगों के लिए एक नए वित्तीय मॉडल की घोषणा की, जिसमें पिछड़े वर्गों, दलितों, आदिवासियों और गरीबों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिन्हें इससे लाभ होगा.

उन्होंने यह भी कहा कि यदि विपक्षी गठबंधन सरकार सत्ता में आती है तो वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में संशोधन किया जाएगा.

झारखंड के गुमला में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के 24वें दिन एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने दावा किया कि इंडिया गठबंधन बरकरार है. उन्होंने कहा कि सीट-बंटवारे के फार्मूले पर चर्चा की जा रही है और जल्द ही इसका समाधान निकाला जाएगा.

आरक्षण पर 50 फीसदी की सीमा हटाने के सवाल का जवाब देते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यह एक कृत्रिम और अनुचित सीमा थी.

उन्होंने कहा कि दलितों और आदिवासियों के आरक्षण अधिकारों की रक्षा करते हुए 50 प्रतिशत की सीमा हटा दी जाएगी.

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि विभिन्न जातियों की सही स्थिति का पता लगाने के लिए देश में जाति जनगणना कराई जाएगी.

उन्होंने मीडियाकर्मियों को बताया कि हाल ही में यात्रा में भाग लेने वाले तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने उन्हें बताया था कि यह जल्द ही उनके राज्य में शुरू की जाएगी.

इस बीच, भारत जोड़ो न्याय यात्रा मंगलवार को अपने 24वें दिन ओडिशा में प्रवेश कर गई. एक समारोह में राष्ट्रीय ध्वज कांग्रेस की ओडिशा इकाई को सौंप दिया गया.

यात्रा ने झारखंड में अपना पहला चरण पूरा कर लिया और दूसरे चरण के लिए 14 फरवरी को राज्य में वापस आएगी.

पार्टी के संचार प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने कहा, “आज, भारत जोड़ो न्याय यात्रा ने अपने झारखंड चरण के पहले चरण को अलविदा कह दिया.”

एसजीके/