क्रिकेट के साथ ही कारोबार में भी आगे बढ़ रहे रहाणे

मुम्बई (Mumbai) . भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान आजिंक्य रहाणे क्रिकेट के साथ ही कारोबार में भी आगे बढ़ रहे हैं. रहाणे स्टार्टअप कंपनियों में निवेशक हैं. रहाणे के अलवा कई अन्य क्रिकेटर भी स्टार्टअप में निवेश कर रहे हैं. रहाणे ने पिछले साल दो स्टार्टअप कंपनियों में निवेश किया था, जिसमें से पहला महिंद्रा सपोर्टेड एग्रीटेक स्टार्टअप मेरा किसान और दूसरा खेल प्रेमियों के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म हडल है.

पुणे (Pune) स्थित एग्रीटेक स्टार्टअप मेरा किसान के रहाणे ब्रांड एंबेसडर भी हैं. इसकी स्थापना 2016 में महिंद्रा एग्री सॉल्युशंस लिमिटेड की सहायक कंपनी के तौर पर की गयी थी. यह महिंद्रा एंड महिंद्रा के पूर्ण स्वामित्व वाली एक सहायक कंपनी है. यह प्रमाणीकरण, तकनीकी सहायता और जैविक और पौष्टिक खाद्य पदार्थों की मदद से जैविक किसानों के साथ मिलकर काम करती है.

वहीं मेरा किसान स्टार्टअप पर आप ऑर्गेनिक घी, ताजा फल-सब्जी, ऑर्गेनिक चावल, दाल, आटा, दलिया, सूखे मेवा और मसाले भी खरीद सकते हैं. शुद्ध और ऑर्गेनिक शहद और अंडे भी यहां से खरीदे जा सकते हैं. रहाणे से जब पूछा गया कि उन्होंने निवेशक बनने का फैसला क्यों किया, तब उन्होंने बताया कि क्रिकेटर होने के नाते बचपन से ही हमारी दिनचर्या बहुत ही फोकस्ड होती है. मैंने जितना क्रिकेट खेला मुझे उतना ही घुमने का मौका भी मिला. उस दौरान नए लोग से मिलना, उन्हें जानना और उनके द्वारा किये जा रहे विभिन्न आकर्षक बिजनेस के बारे में भी जानने को मिला.

रहाणे ने कहा कि क्रिकेट के बाद के जीवन की योजना बनाना महत्वपूर्ण है और इसीलिए शुरुआती समय में ही आकर्षक बिजनेस वैंचर के साथ साझेदारी की, जो भविष्य में अच्छा बिजनेस बन सकता है. वहीं इससे पहले क्रिकेटर से राजनेता बने गौतम गंभीर ने भी निवेश की शुरुआत की थी. गंभीर ने हेल्थटेक स्टार्टअप एफवाईआई हेल्थ में निवेश किया, जो ऑफिसों के लिए सॉल्य़ूशन डेवलप कर रहा है.

Check Also

आईपीएल: सुपर किंग्स ने खास तरीके से मनाया धोनी के 200वें मैच का जश्न

नई दिल्ली (New Delhi) . तेज गेंदबाज दीपक चाहर (13 रन पर चार विकेट) की …