जाबरा गांव में जमकर बरसी हुरियारों पर प्रेमपगी लाठियां


हुरंगे  के दौरान लाठियां बरसाती हुरियारिनें और हुरियारे साफी से बचाव करते हुए 

मथुरा (Mathura) , 09 मार्च . कान्हा की नगरी में चहुंओर होली की धूम मची हुई है. सब जग हौरी, ब्रज में हौरा की कहावत देखने के लिए इन दिनों पूरे विश्वभर से श्रद्धालु यहां आए हुए है, जो अलग-अलग जगह होली उत्सव में शामिल होकर आनंद ले रहे हैं.

गुरुवार (Thursday) शाम को ग्राम पंचायत जाबरा के मजरा चंद्रवन में विशाल मेले का आयोजन हुआ. इसमें नगाड़े पर करतब दिखाए गए . इसे देखने के लिए दूर-दूर से हजारों की संख्या में लोग पहुंचे. इससे पूर्व बुधवार (Wednesday) की देरशाम मांट क्षेत्र के जाबरा गांव में प्रसिद्ध लठामार हुरंगे का आयोजन किया गया था,जिसमें हुरियारों पर जमकर प्रेम पगी लाठियां बरसीं. कहा जाता है कि देवर स्वरूप बलदाऊ ने यहां राधारानी से होली खेली थी.

मांट क्षेत्र के जाबरा गांव में होली के मौके पर तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. बुधवार (Wednesday) दोपहर धुलंडी के दिन सबसे पहले लूलू का भडुआ हुआ. इसमें जमकर गुलाल औऱ अबीर उड़ाया गया. वहीं कजरे में छतों से रंगों की बरसात हुई. हुरियारे और हुरियारिनों ने जमकर इसका लुत्फ उठाया. इसके बाद शाम को प्रसिद्ध लठामार हुरंगे का आयोजन किया गया. इसमें हुरियारों पर प्रेम पगी लाठियां बरसी. राधारानी ने जाबरा में बलराम के साथ होली खेली थी. इसको लेकर जाबरा में होली के मौके पर तरह-तरह के कार्यक्रम होते हैं. धुलंडी बुधवार (Wednesday) दोपहर हुए लूलू के भडुआ में गांव की परिक्रमा कर अबीर गुलाल उड़ाया गया. गांव की पुरानी चौपाल से कजरा तक किया जाता है.

/महेश

,