विधानसभा उपचुनाव 2021 : प्रशिक्षण पश्चात पोस्टल बैलेट पॉलिंग पार्टी रवाना



उदयपुर (Udaipur). भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार वल्लभनगर उप चुनाव के दौरान 80 वर्ष के वरिष्ठ, पीडब्ल्यूडी (दिव्यांग) वोटर्स और कोविड पॉजिटिव मतदाता इस बार घर से ही वोट दे सकेंगे. इस संबंध में जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से शनिवार (Saturday) को संबंधित अधिकारियों-कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम प्रशासन ओ.पी.बुनकर ने निर्वाचन विभाग की ओर से इन तीनों श्रेणियों के लिए की गई मतदान संबंधी व्यवस्था और इनके मतदान प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया. प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के सहायक प्रभारी डॉ. महामाया प्रसाद चौबीसा ने ने बताया कि निर्वाचन विभाग की मंशा के अनुसार कोई भी व्यक्ति मतदान से वंचित नहीं रहे, इसके लिए 80 वर्ष के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग और कोविड पॉजीटिव मतदाताओं के लिए यह विशेष व्यवस्था की गई है. डॉ.चौबीसा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से यह नवाचार किया गया है. इस संबंध में उन्होंने पोस्टल बैलेट से मतदान की सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में प्रशिक्षण दिया. पोस्टल बैलेट प्रकोष्ठ के सहायक प्रभारी हेमंत सूर्यवंशी ने भी जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि 80 वर्ष के बुजुर्ग, पीडब्ल्यूडी (दिव्यांग) वोटर्स और कोविड पॉजिटिव मतदाताओं को पोस्टल-बैलेट से मतदान करवाने के संबंध में 1 से 6 अक्टूबर तक आवेदन प्राप्त किए गए.  इस दौरान प्राप्त लगभग 1200 आवेदनों में 1060 आवेदन मतदान के लिए पात्र पाये गए जो पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

प्रशिक्षण पश्चात पोस्टल बैलेट पोलिंग पार्टी निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार गंतव्य को रवाना हुई. इस पोलिंग पार्टी में 1 पीआरओ, 1 पीओ, 1 वीडियोग्राफर, 1 माइक्रो ऑब्जर्वर व 1 पुलिस (Police) कार्मिक शामिल है. पोस्टल बैलेट से मतदान का प्रथम चरण 17 से 25 अक्टूबर तक निर्धारित किया गया है. इसके लिए संबंधित मतदान दल निर्वाचन विभाग की गाइडलाइन के अनुसार मतदाताओं के पास पहुंचकर सांकेतिक मतदान केन्द्र बनाते हुए मतदान प्रक्रिया पूर्ण करवाएंगे तथा मत को मत पेटी में एकत्र कर प्राप्त मत प्रतिदिन शाम को संबधित ईआरओ को प्रस्तुत करेंगे. संबंधित सेक्टर ऑफिसर सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की मॉनिटरिंग करेंगे.

Check Also

रेस्टोरेंट में गर्म तेल ने पकड़ी आग, फायर बिग्रेड ने 20 मिनट तक की कड़ी मशक्कत

उदयपुर (Udaipur). एमबी अस्पताल के मुख्य गेट के सामने सोमवार (Monday) को एक मेडिकल शॉप …