पॉपुलर कार ‎किआ सॉनेट की बिक्री हुई ठंडी

नई दिल्ली (New Delhi) . देश में पॉपुलर कार ‎किआ सॉनेट की बिक्री काफी घट गई है. कार मार्केट में कभी जलवा बिखेर रही सॉनेट का जादू कम हो गया है, तभी तो यह टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में भी नहीं है. हालांकि, किआ मोटर्स के लिए अच्छी खबर यह है कि ‎किआ सेल्टास की भारत में बंपर बिक्री हो रही है और यह सितंबर 2021 में सबसे बिकने वाली कारों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर रही.

भारत में ‎किआ सॉनेट को पिछले साल सितंबर पर लॉन्च किया गया था. सॉनेट के पेट्रोल (Petrol) वेरिएंट की कीमत 6.71 लाख रुपये से लेकर 11.99 लाख रुपये तक थी, वहीं डीजल वेरिएंट्स की कीमतें 8.05 लाख रुपये से लेकर 11.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक थी. लॉन्चिंग के बाद कुछ महीनों तक किआ सॉनेट की भारतीय बाजार में बंपर बिक्री हुई. हालांकि, बाद में कंपनी ने इसकी कीमतें भी बढ़ाईं और फिलहाल यह कार 6.89 लाख रुपये से लेकर 13.55 लाख रुपये तक है. इसी प्राइस रेंज में लोगों के पास हयूदै वेन्यू, टाटा नेक्सन और मारु‎ति सुजुकी ब्रेझा जैसी कारें हैं और इनकी सॉनेट के मुकाबले ज्यादा बिक्री हो रही हैं. एक साल में किआ सॉनेट की बिक्री की रफ्तार काफी कम हो गई है और आपको जानकर हैरानी होगी कि किआ सॉनेट की सितंबर 2021 में महज 4,454 यूनिट बिकी, जो कि टोयोटा इनोवा से भी कम है. टोयोटा इनोवा की पिछले महीने 4,724 यूनिट बिकी है और यह महंगी कार है.

बता दें कि सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सबसे ज्यादा कॉम्पिटिशन देखने को मिल रहा है और इस सेगमेंट में देसी कंपनी टाटा मोटर्स की टाटा नेक्सन का जलवा देखने को मिल रहा है. टाटा नेक्सॉन इस सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग कार है. किआ मोटर्स के सामने चैलेंज के रूप में टाटा पंच भी आने वाली है. बता दें कि भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है और इससे ‎किआ मोटर्स भी अछूती नहीं है. अन्य कंपनियों की तरह किआ इंडिया की कार सेल में कमी हुई है.

Check Also

जीपीटी हेल्थकेयर ने सेबी के पास जमा कराए आईपीओ दस्तावेज

नई ‎दिल्ली . आईएलएस अस्पताल श्रृंखला का परिचालन करने वाली जीपीटी हेल्थकेयर ने भारतीय प्रतिभूति …