खसखस में है स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान

नई ‎दिल्ली . ‎हरेक किचन में पाए जाने वाला खसखस को सही तरीके से उपयोग किया जाए तो किसी करिश्मे से कम नहीं हैं खसखस के ये दाने. मिठाइयों का स्वाद बढ़ाने वाली खसखस स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान भी है. कई बार ऐसा होता है कि बार-बार पानी पीने पर भी प्यास नहीं बुझती. ऐसे समय पर खसखस चुटकियों में आपको गला तर होने का अहसास करवा सकती है.

एक छोटे चम्मच खसखस को मुनक्का के साथ पीस लीजिए. खसखस की जड़ मिल जाए तो और भी बेहतर. इस पेस्ट को पानी में मिलाकर थोड़ी थोड़ी देर में पी लें. प्यास लगने की समस्या काफी हद तक कम होगी. लगातार उल्टियां हो रही हों तो खसखस का पाउडर और शहद मिला लें. चावल के माढ़ (चावल उबलने के बाद बचा अतिरिक्त पानी) के साथ इस मिश्रण को खा लें. इससे उल्टी से राहत मिलेगी. खसखस का पेस्ट चेहरे के लिए भी फायदेमंद है. त्वचा को चमकदार बनाने के लिए खसखस का लेप बनाकर लगाएं और ठंडे पानी से धो लें. एनीमिया में भी खसखस लाभदायक होता है. एनीमिया यानि खून की कमी होने पर खसखस का सेवन करना फायदेमंद बताया जाता है. इस में ओमेगा 6 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं.

विटामिन बी, थायमिन, कैल्शियम और मैगनीज भी इसमें भरपूर होते हैं. इसलिए खसखस के सेवन से खून की कमी पूरी होती है. खसखस को इन तरीकों से इस्तेमाल कर कई रोगों में काफी हद तक आराम हो सकता है. पर समस्या बढ़ने पर डॉक्टर (doctor) की सलाह लेना ही उचित है. अगर आप रात में अच्छी नींद न आने से परेशान रहते हैं तो खसखस का पेस्ट आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है. खसखस का पेस्ट बनाएं और रात में दूध के साथ एक चम्मच पेस्ट खा लें. आपको अच्छी नींद आएगी.

Check Also

गर्दन व कमर के दर्द को नजरअंदाज करना पड सकता है भारी -रीढ़ में टीबी के संक्रमण से युवा अधिक हो रहे पीड़ित

नई दिल्ली (New Delhi) . एक ताजा अध्ययन के मुताबिक गर्दन व कमर के दर्द …