दीनदयाल की पुण्यतिथि पर पीएम मोदी ने किया नमन, पुराना वीडियो हो रहा वायरल – indias.news

नई दिल्ली, 11 फरवरी . जनसंघ के संस्थापक रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय की आज रविवार को पुण्यतिथि है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया एक्स के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

पीएम मोदी ने रविवार को ट्वीट करते हुए लिखा, ”पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी को उनकी पुण्यतिथि पर देशभर के अपने परिवारजनों की ओर से शत-शत नमन. उन्होंने भारतीय संस्कृति और विरासत को केंद्र में रखकर देश को आगे ले जाने का मार्ग दिखाया, जो विकसित भारत के निर्माण में भी प्रेरणास्रोत बना है.”

दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि के बीच सोशल मीडिया पर पीएम मोदी का एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह भाषण देते हुए दीनदयाल उपाध्याय की सादगी के बारे में लोगों को बता रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का उत्तराधिकारी करार दिया.

बता दें कि यह वीडियो उनके उस भाषण का हिस्सा है जो उन्होंने साल 2003 में दिया था, तब नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम थे. वायरल वीडियो में नरेंद्र मोदी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र करते हुए कह रहे है मैंने एक बार अटल जी के मुंह से सुना था दिल्ली की एक छोटी सी कुटिया में पंडित जी रहते थे. उनसे मिलने जाएं तो वे सुई धागा लेकर फटी धोती या कुर्ते को सिलते हुए पाए जाते थे.

आगे वह कहते हैं कि पंडित जी की यात्रा के सामान में दो जोड़ी धोती, दो कुर्ते व सुई-धागे का पैकेट रहता था. यही उनकी जिंदगी का सामान था.

मोदी आर्काइव के ट्विटर हैंडल से यह वीडियो शेयर किया गया है.

बता दें कि नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही दीनदयाल उपाध्याय को प्रेरणा स्रोत मानते हुए उनकी नीतियों का आगे बढ़ा रहे हैं. मोदी सरकार द्वारा जारी तमाम योजनाएं उनके विचारों पर केंद्रित नजर आती हैं जिसमें गरीबों के हित में पक्के मकान, मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं, मुफ्त राशन समेत कई योजनाओं को धरातल पर लागू किया गया है. इतना ही नहीं पीएम मोदी अभी भी अपने भाषणों में जनसंघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जिक्र करते रहते है.

एसके/