नेहरू और इंदिरा के भाषण का जिक्र कर कांग्रेस पर निशाना साधते रहे पीएम मोदी – indias.news

नई दिल्ली, 5 फरवरी . संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी पर जमकर प्रहार किया. पीएम मोदी ने जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी के 15 अगस्त को लाल किले से दिए भाषण का जिक्र करते हुए कांग्रेस को निशाने पर लिया.

पीएम मोदी ने कहा, ”कांग्रेस की जो मानसिकता है, उससे देश को बहुत नुकसान हुआ है. कांग्रेस ने देश के सामर्थ्य पर कभी भी विश्वास नहीं किया, वो अपने आप को शासक मानते रहे और जनता-जनार्दन को हमेशा कमतर आंकते गए. देश के नागरिकों के लिए कैसा सोचते थे… मैं जानता हूं कि नाम बोलते ही उनको चुभन होगी…15 अगस्त लाल किले से भारत के प्रथम प्रधानमंत्री नेहरू जी ने कहा था, हिंदुस्तान में काफी मेहनत करने की आदत आमतौर से नहीं है. हम इतना काम नहीं करते हैं… जितना यूरोप, जापान, चीन, रुस और अमेरिका वाले करते हैं. नेहरू जी की भारतीयों के प्रति सोच थी कि भारतीय आलसी हैं.”

पीएम मोदी ने आगे कहा, “इंदिरा जी की सोच भी उससे ज्यादा अलग नहीं थी. इंदिरा गांधी ने लाल किले से 15 अगस्त को कहा था, दुर्भाग्यवश हमारी आदत ये है, जब कोई शुभ काम पूरा होने को होता है… तो, हम आत्मसंतुष्टि की भावना से ग्रस्त हो जाते हैं और जब कोई कठिनाई आ जाती है… तो हम ना उम्मीद हो जाते हैं… कभी-कभी ऐसा लगने लगता है कि पूरे राष्ट्र ने ही पराजय भावना को अपना लिया है… आज कांग्रेस के लोगों को देखकर लगता है कि इंदिरा गांधी भले ही देश के लोगों का आकलन सही नहीं कर पाई.

एसके/एबीएम