पीएम मोदी ने एनआईटी गोवा के स्थायी परिसर का किया उद्घाटन – indias.news

पणजी, 6 फरवरी . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपनी गोवा यात्रा के दौरान राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) के स्थायी परिसर का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया.

उन्होंने दक्षिण गोवा के फतोर्दा से इस परियोजना का उद्घाटन किया, जहां उनकी सार्वजनिक सभा के लिए हजारों लोग मौजूद थे. इस अवसर पर राज्यपाल पी.एस. श्रीधरन पिल्लई और मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत उपस्थित थे.

एनआईटी गोवा ने 2010 में गोवा इंजीनियरिंग कॉलेज, फार्मगुडी, पोंडा, गोवा के परिसर के भीतर अपने पारगमन परिसर में काम करना शुरू किया. शिक्षा मंत्रालय की सहायता से, संस्थान ने 2023 में कुनकोलिम, दक्षिण गोवा में पूर्ण आकार ले लिया. स्थायी परिसर, गोवा सरकार ने जुलाई 2017 में कुन्कोलिम गांव में 4,56,767 वर्गमीटर (113 एकड़) भूमि हस्तांतरित की.

परिसर का कुल निर्मित क्षेत्र 70,750 वर्गमीटर है, जिसकी निर्माण लागत 390.83 करोड़ रुपये है और इसमें 1,260 छात्र रह सकते हैं.

परिसर में विभिन्न सुविधाएं हैं जैसे ट्यूटोरियल कॉम्प्लेक्स, विभागीय कॉम्प्लेक्स, सेमिनार कॉम्प्लेक्स, प्रशासनिक कॉम्प्लेक्स, हॉस्टल, स्वास्थ्य केंद्र, स्टाफ क्वार्टर, सुविधा केंद्र और खेल मैदान.

परिसर में कई पर्यावरण-अनुकूल विशेषताएं हैं जैसे कि सौर संयंत्र, सीवेज उपचार संयंत्र, पानी की बचत करने वाली फिटिंग और सैनिटरीवेयर में फिक्स्चर, कुशल विद्युत प्रकाश व्यवस्था और सौर ऊर्जा संचालित स्ट्रीट लाइट. निर्माण के दौरान राज्य में मौसम की स्थिति के अनुकूल बागवानी कार्यों में सौर पैनलों और स्थानीय पौधों की स्थापना को शामिल किया गया है.

/