रोमांचक हुई प्लेऑफ की दौड़, जानिए सभी टीमों का समीकरण

Photo of author

नई दिल्ली, 14 मई . आईपीएल 2024 अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर है. अभी तक, केवल केकेआर ने ही आधिकारिक तौर पर प्लेऑफ में जगह पक्की की है. अंतिम तीन प्लेऑफ स्थानों की दौड़ में अभी भी छह टीमें हैं. अब भी कुछ टीमों के पास बड़ा उलटफेर करने का मौका है.

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है इसलिए जब तक प्लेऑफ की टॉप-4 टीमों का ऐलान आधिकारिक तौर पर नहीं हो जाता, तब तक किसी भी क्षण पासा पलट सकता है.

चलिए प्लेऑफ में पहुंचने वाली संभावित टीमों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

कोलकाता नाइट राइडर्स

शेष मैच: 1 (बनाम आरआर)

गुजरात टाइटंस के खिलाफ सोमवार का मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद केकेआर ने आधिकारिक तौर पर शीर्ष दो में जगह पक्की कर ली है. सीजन के अंतिम मैच में आरआर पर जीत या पंजाब किंग्स के खिलाफ आरआर की हार उन्हें तालिका में शीर्ष पर पहुंचा देगी.

राजस्थान रॉयल्स

शेष मैच: 2 (बनाम पीबीकेएस और केकेआर)

अपने आखिरी मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हार के बाद, रॉयल्स अपने अगले मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ जीत के साथ पहले क्वालीफायर में जगह पक्की करना चाहेगी.

बचे हुए दो मैचों में से किसी में भी हार उन्हें प्रथम स्थान की दौड़ से बाहर कर देगी. यदि आरआर दोनों मैच हार जाता है और एसआरएच, सीएसके और एलएसजी अपने मैच जीत जाते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप वे लीग चरण में चौथे स्थान पर रह सकते हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स

शेष मैच: 1 (बनाम आरसीबी)

चेन्नई अपने बेहतर नेट रन रेट के कारण अन्य सभी दावेदारों की तुलना में मजबूत स्थान पर है. सीजन के अंतिम मैच में आरसीबी के खिलाफ हार अभी भी उन्हें एलएसजी, एसआरएच और आरसीबी के साथ आगे बढ़ने में मदद कर सकती है.

आरसीबी के खिलाफ जीत सीएसके के लिए प्लेऑफ में जगह सुनिश्चित करेगी, लेकिन हार से उन्हें यह उम्मीद करनी होगी कि आरसीबी एनआरआर पर उनसे आगे नहीं निकल जाए और एसआरएच या एलएसजी अपने शेष दो मैचों में से एक हार जाएं.

सनराइजर्स हैदराबाद

शेष मैच: 2 (बनाम जीटी और पीबीकेएस)

सनराइजर्स ने आईपीएल इतिहास की सबसे घातक और विस्फोटक बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है. उनके अगले दो मैचों में काफी अच्छा प्रदर्शन होने की उम्मीद है क्योंकि दोनों प्रतिद्वंद्वी पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुके हैं. यदि टीम को अपने दो मुकाबलों में जीत हासिल करनी है तो एसआरएच अभी भी आरआर से ऊपर रह सकता है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

शेष मैच: 1 (बनाम सीएसके)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की यह टीम बाहर होने की कगार पर है, इससे पहले कि एक बड़े बदलाव के कारण उन्हें देर से प्लेऑफ में जगह मिल सके.

आरसीबी की क्वालिफिकेशन की उम्मीदें उनके ही हाथों में हैं क्योंकि सीएसके पर बड़ी जीत से उनका रन रेट बढ़ सकता है. साथ ही उन्हें दुआ करनी होगी कि या तो एसआरएच अपने शेष दोनों मैच हार जाए या एलएसजी को डीसी या एमआई के खिलाफ अपने दो मुकाबलों में हार मिले.

दिल्ली कैपिटल्स

शेष मैच:1 (बनाम एलएसजी)

दिल्ली कैपिटल्स अपने आखिरी मैच में आरसीबी के खिलाफ हार के साथ प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर हो गई.

लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ उनका आखिरी मैच यह तय करेगा कि प्रतिद्वंद्वी प्लेऑफ की दौड़ में जीवित रह पाएगा या नहीं. यदि डीसी को क्वालीफाई करना है, तो उन्हें अपने शेष मैच हारने के लिए एसआरएच, सीएसके, आरसीबी और एलएसजी की आवश्यकता होगी.

लखनऊ सुपर जाइंट्स

शेष मैच: 2 (बनाम एमआई और डीसी)

सुपर जायंट्स को सनराइजर्स के खिलाफ अपने प्रदर्शन पर पछतावा होगा क्योंकि शर्मनाक हार के कारण लखनऊ का रन रेट गिरकर -0.769 हो गया. चौथे स्थान पर नजर रखने वाली चार टीमों में उनका रन रेट सबसे खराब है.

यदि वे एक और मैच हार जाते हैं तो वे प्लेऑफ़ की दौड़ से बाहर हो जाएंगे. उन्हें एक मैच हारने के लिए सीएसके, एसआरएच और आरसीबी में से दो की भी आवश्यकता होगी क्योंकि तीनों पक्ष बेहतर रन रेट का दावा करते हैं.

गुजरात टाइटंस

शेष मैच: 1 (बनाम एसआरएच)

जीटी के कप्तान शुभमन गिल ने इस बारे में बात की कि कैसे उनकी टीम प्लेऑफ की दौड़ में हार नहीं मानेगी, लेकिन सोमवार को केकेआर के खिलाफ मैच में बारिश के कारण मैच रद्द होने के कारण वे बाहर हो गए हैं.

मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स

दोनों टीमों ने पूरे 2024 सीजन में संघर्ष किया है और अब प्लेऑफ की दौड़ में नहीं हैं. मुंबई सीजन के अपने अंतिम मैच में लखनऊ सुपर जाइंट से खेलेगी जबकि पंजाब किंग्स को राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलना होगा.

एएमजे/आरआर