ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को भी मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ

नई दिल्ली (New Delhi) . गरीब परिवारों के लिए केंद्र की मोदी सरकार की बीमा स्कीम यानी आयुष्मान भारत के तहत ट्रांसजेंडर को भी मेडिकल कवर मिलने के साथ ही सेक्स चेंज जैसे ऑपरेशन के लिए भी बीमा का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य नाम से भी जाना जाता है.

योजना के तहत गरीब परिवारों को हर साल सभी निजी और सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक का बीमा देने का प्रावधान है. अब सरकार की नई योजना स्माइल के तहत बीमा का फायदा ट्रांसजेंडरों तक पहुंच सकेगा. सामाजिक न्याय मंत्रालय 12 अक्टूबर को सपोर्ट फॉर मार्जिनलाइज्ड इंडिविजुअल्स फॉर लाइवलीहुड एंड एंटरप्राइज यानी स्माइल योजना की शुरुआत करने वाला है. इसके तहत ट्रांसजेंडरों की सर्जरी और चिकित्सकीय सहायता के लिए भी बीमा दिया जाएगा. बता दें कि केंद्र सरकार (Central Government)ने ट्रांसजेंडरों के कल्याण और उत्थान के लिए पंचवर्षीय योजना में 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.
आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के गरीब, वंचित और कमजोर तबके के 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलती है. योजना के तहत इन परिवारों को यानी 50 करोड़ लोगों सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है.हालांकि योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ पात्रताएं होना जरूरी है.

Check Also

सोने , चांदी की कीमतों में गिरावट

नई दिल्ली (New Delhi) . घरेलू बाजार में बुधवार (Wednesday) को सोने, चांदी (Silver) की …