रिटायरमेंट के दिन से शुरू हो जाएगी पेंशन · Indias News

रिटायरमेंट के दिन से शुरू हो जाएगी पेंशन

नई दिल्‍ली . कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने प्राइवेट सेक्‍टर में नौकरी करने वाले कर्मचारियों को एक अच्छी खबर दी है. इस योजना में अब जो भी कर्मचारी जिस दिन रिटायर होगा, उसकी पेंशन उसी दिन से तैयार हो जाएगी और शुरू कर दी जाएगी.

epfo-pension

खबर के मुताबिक इपीएफओ की तरफ से ये एक बड़ी बात है, क्योंकि आमतौर पर सरकारी या निजी कर्मचारी को रिटायर होने के बाद व्‍यवस्थित पेंशन पाने में महीनों लग जाते हैं और इसके लिए कागजी कार्यवाही लंबे समय तक चलती है और पेचीदा कवायद के बाद पेंशन मिल पाता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब कर्मचारी को रिटायर होने के बाद तुरंत इसका लाभ मिलेगा.

योजना के तहत 30 सितंबर को जो कर्मचारी रिटायर होंगे, उन्‍हें उनकी पेंशन से संबंधित सारे कागज उसी दिन प्राप्‍त हो जाएंगे. उन्हें किसी तरह की दौड़-भाग नहीं करनी होगी. इसे लेकर उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय में 30 सितंबर को एक भव्य आयोजन होने जा रहा है, जिसमें इस कार्यालय से संबंधित 10 जिलों में इस महीने रिटायर होनेवाले सभी कर्मचारियों को बुलाया गया है.

प्राइवेट सेक्टर में 58 वर्षों में कर्मचारी रिटायर ह जाते हैं. हालांकि इसके बादउन्हें उनका वेतन अगले माह में प्राप्‍त होता है और अन्य प्रक्रिया भी बाद में होती है. इसके कारण पेंशन शुरू होने में कम-से-कम एक से दो माह से अधिक का समय लग जाता था और इसके लिए काफी भागदौड़ करनी पड़ती थी.

अब उन्हें भागदौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और उनकी सारी समस्या समाप्त हो जाएगी. विभाग ने यह व्यवस्था की है कि जिस महीने में कर्मचारी रिटायर होने वाला है कंपनी से चर्चा करके उसी महीने में ही EPF ईपीएफ का अंशदान व अन्य कागजी कार्रवाई पूरी कर ली जाए, जिससे कर्मचारी को किसी तरह की असुविधा नहीं हो.

वाराणसी के क्षेत्री भविष्य निधि के आयुक्त उपेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि कर्मचारियों के हित में यह नई व्‍यवस्‍था शुरू होने जा रही है.अब जिस दिन सेवानिवृत्त उसी दिन से पेंशन की पहल की योजना 30 सितंबर को शुरू होने जा रही है. इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. इससे निजी कंपनियों में कार्य करने वाले कर्मचारियों को पेंशन के लिए इंतजार करने की अब आवश्‍यक्‍ता नहीं होगी.


Check Also

दिल्ली और केरल में तेजी से फैल रहा है कोरोना

नई दिल्ली . कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक मामले अब महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु अथवा उत्तरप्रदेश …