बिहार में चौथे चरण में 5 संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न, 56.85 प्रतिशत वोटिंग

Photo of author

पटना, 13 मई . बिहार में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में पांच संसदीय क्षेत्र दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय तथा मुंगेर में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न हो गया.

इस चरण में 56.85 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया. इस चरण में 95.83 लाख मतदाताओं के लिए 9,447 मतदान केंद्र बनाए गए थे. चुनाव को लेकर सुरक्षा का कड़े प्रबंध किए गए. इस चरण में 55 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य ईवीएम में कैद हो गए.

बिहार निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर. श्रीनिवास ने बताया कि राज्य के पांच संसदीय क्षेत्र में मतदान का कार्य शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. इस चरण में 56.85 प्रतिशत मतदान हुए, हालांकि अंतिम रिपोर्ट आने तक कई केंद्रों में मतदाताओं की कतार लगी है, इसलिए आंकड़ा बढ़ने की संभावना है.

उन्होंने बताया कि सबसे अधिक बेगूसराय में 58.40 प्रतिशत मतदान हुए. जबकि, सबसे कम मुंगेर में 55 प्रतिशत लोगों ने वोटिंग की. इसके अलावा उजियारपुर में 56, समस्तीपुर में 58.10 और दरभंगा में 56.63 प्रतिशत मतदान हुआ. इस दौरान कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.

पिछले चुनाव में इन क्षेत्रों में 59.20 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस चरण में कुल 55 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हुआ, जिसमें 21 प्रत्याशी निर्दलीय हैं. इस चरण में सबसे अधिक 13 प्रत्याशी उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र में हैं. जबकि, सबसे कम दरभंगा संसदीय क्षेत्र में 8 प्रत्याशी मैदान में हैं. समस्तीपुर और मुंगेर से 12-12 प्रत्याशी तथा बेगूसराय से 10 प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं.

इन सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच माना जा रहा है. बिहार में सभी सात चरणों में मतदान होना है.

एमएनपी/एकेएस