लाहौर, 21 नवंबर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने मंगलवार को पूर्व खिलाड़ियों उमर गुल और सईद अजमल को पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के लिए क्रमशः तेज गेंदबाजी और स्पिन गेंदबाजी कोच नियुक्त किया.

पीसीबी ने एक बयान में कहा, ”नवनियुक्त गेंदबाजी कोचों के उद्घाटन कार्यों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 दिसंबर, 2023 से 7 जनवरी, 2024 तक होने वाली टेस्ट श्रृंखला और 12 से 21 जनवरी, 2024 तक न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला शामिल है.”

आईसीसी पुरुष एकदिवसीय विश्व कप 2023 की हार के बाद, पीसीबी ने टीम के पूरे प्रबंधन और कोचिंग स्टाफ को बदल दिया है, जिसमें मोहम्मद हफीज को टीम निदेशक, वहाब रियाज को मुख्य चयनकर्ता बनाया गया है, जबकि शान मसूद और शाहीन आफरीदी को टेस्ट और टी20 कप्तान नियुक्त किया गया है. .

2003 और 2016 के बीच 47 टेस्ट और 130 एकदिवसीय मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने वाले गुल ने पहले अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 श्रृंखला और उसके बाद घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के दौरान पुरुष टीम के लिए गेंदबाजी कोच के रूप में काम किया था.

वह पिछले पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) सीज़न में क्वेटा ग्लैडियेटर्स के लिए गेंदबाजी कोच और आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेट विश्व कप 2022 में अफगानिस्तान के गेंदबाजी कोच भी रहे हैं.

गुल ने कहा, ”मैं पाकिस्तान टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में शामिल होकर खुश हूं और पीसीबी प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जका अशरफ द्वारा पाकिस्तान क्रिकेट में योगदान करने का अवसर दिए जाने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. पुरुष टीम के साथ काम करने का पिछला अनुभव होने के कारण, मैं अपनी कोचिंग लाऊंगा.”

पूर्व विश्व नं. नंबर 1 एकदिवसीय गेंदबाज अजमल, जिन्होंने 35 टेस्ट, 113 एकदिवसीय और 64 टी20 में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया, तीनों प्रारूपों में 447 विकेट लिए, उन्होंने पीएसएल फ्रेंचाइजी इस्लामाबाद यूनाइटेड के साथ स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम किया.

“मैं पीसीबी प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जका अशरफ द्वारा स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में सेवा करने के लिए प्रदान किए गए अवसर के लिए वास्तव में सम्मानित और आभारी हूं. मुझे पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम के भीतर स्पिन गेंदबाजी प्रतिभा के विकास में योगदान देने में खुशी हो रही है. मुझे विश्वास है कि मेरा करियर और कोचिंग का अनुभव टीम के स्पिन गेंदबाजी शस्त्रागार को बढ़ाने में मदद करेगा.”

आरआर