पेटीएम ने वॉलेट कारोबार बेचने के लिए जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ बातचीत से किया इनकार – indias.news

नई दिल्ली, 6 फरवरी . जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने स्पष्ट किया है कि कंपनी पेटीएम वॉलेट के अधिग्रहण के लिए बातचीत नहीं कर रही है.

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने स्पष्ट किया कि अधिग्रहण संबंधी खबर मात्र अटकलबाजी है.

पेटीएम ने एक स्पष्टीकरण में यह भी कहा, “हम इस संबंध में कोई बातचीत नहीं कर रहे हैं. हमें हमारी सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने सूचित किया है कि वे भी इस संबंध में कोई बातचीत नहीं कर रहे हैं.”

सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में पेटीएम के शेयर 5.5 फीसदी की बढ़त के साथ 462.70 रुपये पर हैं. आरबीआई के प्रतिबंधों के बाद पिछले कुछ सत्रों में पेटीएम के शेयरों में गिरावट आई थी.

पहले के एक बयान में, वन 97 कम्युनिकेशंस (ओसीएल) ने कहा कि उसे उसके सहयोगी पीपीबीएल द्वारा सूचित किया गया है कि आरबीआई ने 31 जनवरी, 2024 के अपने प्रेस वक्तव्य के माध्यम से उसे बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35 ए के तहत आगे के निर्देश दिए हैं.

पीपीबीएल आरबीआई के निर्देशों का पालन करने के लिए तत्काल कदम उठा रहा है, इसमें उनकी चिंताओं को जल्द से जल्द दूर करने के लिए नियामक के साथ काम करना भी शामिल है. कंपनी को सूचित किया गया है कि इससे उनके बचत खातों, वॉलेट, फास्‍टैग और एनसीएमसी खातों में उपयोगकर्ताओं की जमा राशि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, जहां वे मौजूदा शेष राशि का उपयोग करना जारी रख सकते हैं.

ओसीएल, एक भुगतान कंपनी के रूप में, विभिन्न भुगतान उत्पादों पर विभिन्न बैंकों (सिर्फ पेटीएम पेमेंट्स बैंक नहीं) के साथ काम करती है. बयान में कहा गया है कि प्रतिबंध शुरू होने के बाद से ओसीएल ने अन्य बैंकों के साथ काम करना शुरू कर दिया है.

कंपनी ने कहा,”अब हम योजनाओं में तेजी लाएंगे और पूरी तरह से अन्य बैंक भागीदारों के पास जाएंगे. आगे बढ़ते हुए, ओसीएल केवल अन्य बैंकों के साथ काम करेगा, न कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के साथ. ओसीएल की यात्रा का अगला चरण अपने भुगतान और वित्तीय विस्तार को जारी रखना है.”

“हम देश के कई अग्रणी बैंकों के साथ साझेदारी में व्यापारियों को अधिग्रहण सेवाएं प्रदान करते हैं और तीसरे पक्ष की बैंक साझेदारी का विस्तार करना जारी रखेंगे. पेटीएम पेमेंट गेटवे व्यवसाय (ऑनलाइन व्यापारी) अपने मौजूदा व्यापारियों को भुगतान समाधान प्रदान करना जारी रखेगा. ओसीएल का ऑफ़लाइन व्यापारी पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स, पेटीएम कार्ड मशीन जैसी भुगतान नेटवर्क पेशकशें हमेशा की तरह जारी रहेंगी, जहां यह नए ऑफ़लाइन व्यापारियों को भी शामिल कर सकता है.”

/