IIT-मद्रास के पवन दावुलुरी माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और सर्फेस के चीफ बने, 23 साल पहले कंपनी से जुड़े थे

IIT मद्रास के पूर्व छात्र पवन दावुलुरी को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और सर्फेस का चीफ बनाया गया है. दावुलुरी ने लंबे समय से प्रोडक्ट हेड रहे पैनोस पानाय का जगह लिया है. पानाय ने पिछले साल अमेजन जॉइन करने के लिए डिपार्टमेंट छोड़ दिया था. माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज और सरफेस ग्रुप्स को 2 अलग-अलग कर दिया था. इन दोनों की लीडरशिप भी अलग थी. इससे पहले पवन सरफेस Silicone का काम देखा करते थे.​​​​

कौन हैं पवन दावुलुरी

पवन दावुलुरी ने आईआईटी मद्रास से ग्रेजुएशन किया है. इसके बाद उन्होंने मैरीलैंड यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन किया और माइक्रोसॉफ्ट से जुड़ गए. पवन अब लीडरशिप के उस ग्रुप में शामिल हो गए हैं, जहां गिने-चुने भारतीय अमेरिकी कंपनी में लीडरशिप के रोल में हैं. इसमें सत्या नडेला और सुंदर पिचाई जैसे नाम शामिल हैं.

दावुलुरी इससे पहले सरफेस ग्रुप को हेड करते थे, जबकि मिखाइल पारखिन विंडोज डिपार्टमेंट के हेड थे. इन दोनों के पद छोड़ने के बाद, पवन ने विंडोज़ और सरफेस दोनों डिपार्टमेंट्स का कार्यभार संभाल लिया है.

पवन दावुलुरी को माइक्रोसॉफ्ट के हार्डवेयर प्रयासों में उनकी मौजूदा जिम्मेदारियों के साथ-साथ विंडोज इंजीनियरिंग का नेतृत्व करने के लिए भी नियुक्त किया गया था. अब वह माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज और सरफेस प्रोडक्ट्स के लिए सिलिकॉन सिस्टम विकसित करने वाली एक टीम का नेतृत्व करेंगे.

एक्सपीरियंस एंड डिवाइसेस हेड राजेश झा को रिपोर्ट करेंगे

दावुलुरी करीब 23 साल पहले माइक्रोसॉफ्ट से जुड़े थे. वे अब कंपनी के एक्सपीरियंस एंड डिवाइसेस हेड राजेश झा को रिपोर्ट करेंगे. राजेश झा ने इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि इस बदलाव के रूप में हम विंडोज एक्सपिरिएंस और विंडोज+ डिवाइसेज के टीम को एक्सपीरिएंस + डिवाइसेज (E+D) डिवीजन के कोर पार्ट को एक साथ ला रहे हैं.