स्पाइन में गांठ का न्यूरो नेवीगेशन से किया ऑपरेशन · Indias News

स्पाइन में गांठ का न्यूरो नेवीगेशन से किया ऑपरेशन

उदयपुर (Udaipur). स्पाइन ट्यूमर के कारण चलने, फिरने में निष्क्रिय हुए शरीर का जीबीएच अमेरिकन हॉस्पीटल के एडवांस न्यूरो केयर इंस्टीट्यूट में न्यूरो नेवीगेशन की मदद से ऑपरेशन किया गया. ऑपरेशन के 36 घंटे बाद ही अधेड़ चलने लगा और पहले की तरह स्वस्थ होकर घर लौटे.

नीमच निवासी नारायण जेटावा (55) को पिछले दिनों परिजन उठाकर जीबीएच अमेरिकन हॉस्पीटल के न्यूरो सर्जन डॉ. नितिन भाकल के पास लेकर पहुंचे थे. वह करीब दस दिन पहले अचानक चल फिर नहीं पा रहे थे. पैरों के बल पर वह शरीर का वजन भी नहीं उठा पा रहे थे. यहां तक की दैनिक नियमित क्रिया का भी अंदाजा नहीं रहता था. इस समस्या पर अधेड़ की एमआरआई कराई गई, जिसमें स्पाइन ट्यूमर का पता चला. इससे हो रहे दबाव के कारण यह समस्या होने का पता चला.

इसमें डॉ. नितिन भाकल ने न्यूरो नेवीगेशन की मदद से माइक्रोस्कोप द्वारा ऑपरेशन करना तय किया. अधेड़ के स्पाइन में डेढ़ गुणा दो सेंटीमीटर की गठान निकाली गई. इस ऑपरेशन के 36 घंटे बाद अधेड़ पहले की तरह चलने फिरने लगे और अपना काम स्वयं करने लगे. ऑपरेशन में न्यूरो सर्जन डॉ. नितिन भाकल और निश्चेतना विभाग से डॉ. तरूण भटनागर मौजूद रहे.

Check Also

घर-घर अमृता अभियान से जुड़ा नगर निगम, महापौर सहित पार्षदों ने गुलाबबाग में किया गिलोय का पौधारोपण

उदयपुर (Udaipur)मदन मोहन मालवीय राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय उदयपुर (Udaipur) द्वारा संचालित घर-घर अमृता अभियान में …