इंग्लैंड में जीत दर्ज करे तभी भारतीय टीम को मानेंगे सर्वश्रेष्ठ : वान

लंदन . इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने सीरीज जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की प्रशंसा की है पर साथ ही कहा है कि भारतीय टीम को तभी सर्वश्रेष्ठ माना जाएगा जब वह इंग्लैंड में जीत दर्ज करेगी. वॉन ने ट्वीट किया कि अगर टीम इंडिया इस दौर की सर्वश्रेष्ठ टीम है तो उसे इंग्लैंड को उसके घर में हराकर दिखाना चाहिये.

इस पूर्व कप्तान का मानना है कि इंग्लैंड में स्विंग होती गेंदबाजी के आगे जीतकर ही भारतीय टीम टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ बन सकती है. वॉन ने साथ ही लिखा कि भारतीय टीम अब तक काफी बेहतर रही है. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पिछड़ने के बाद भी टीम इंडिया ने लगातार तीन टेस्ट जीते. ऐसे में अगर वह इंग्लैंड में भी जीतने में सफल रहती है तो टीम इंडिया इस दौर की सबसे बेहतर टीम मानी जाएगी पर इसके लिएउन्हें इंग्लैंड में स्विंग गेंदबाजी का सामना करना होगा.

वहीं भारतीय टीम का इंग्लैंड में पिछले दो दशक का रिकॉर्ड देखें तो वॉन की चुनौती से पार पाना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा. भारत ने पिछले 20 सालों में इंग्लैंड के घर में 5 टेस्ट सीरीज खेली है. इसमें से सिर्फ एक में उसे जीत मिली है. बाकी तीन में हार का सामना करना पड़ा जबकि और सीरीज ड्रॉ रही है. भारत ने पिछली बार 2007 में इंग्लैंड को उसी की धरती पर तीन टेस्ट की सीरीज में 1-0 से हराया था. तब वॉन ही इंग्लैंड के कप्तान थे जबकि भारतीय टीम की कप्तानी राहुल द्रविड़ कर रहे थे. उस समय भारत ने सीरीज का पहला और तीसरा टेस्ट ड्रॉ कराया था जबकि दूसरे में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया था इससे पहले 2002 में भी भारत ने इंग्लैंड दौरे पर 4 टेस्ट की सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराई थी. तब सौरव गांगुली टीम इंडिया के कप्तान थे.

Check Also

आईपीएल: चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से एमएस धोनी का खास दोहरा शतक

नई दिल्ली (New Delhi) . महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई (Chennai) सुपर किंग्स …