केदारनाथ की तर्ज पर मध्य प्रदेश में श्रद्धालुओं के लिए शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा – indias.news

भोपाल, 7 फरवरी . मध्य प्रदेश आने वाले पर्यटकों के लिए एक अच्छी खबर है. राज्य सरकार केदारनाथ धाम की तर्ज पर हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने जा रही है. इसके जरिए उज्जैन, चित्रकूट, ओरछा, पीतांबरा पीठ दतिया श्रद्धालु आसानी से जा सकेंगे.

राज्यपाल मंगु भाई पटेल ने यह बात विधानसभा सत्र के पहले दिन अपने अभिभाषण में कही.

राज्य विधानसभा का सत्र बुधवार से शुरू हुआ. राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में राज्य में चल रहे विकास कार्यों का तो जिक्र किया ही, साथ ही कहा कि केदारनाथ धाम की तर्ज पर इंदौर से उज्जैन एवं ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग तथा जबलपुर से चित्रकूट और ग्वालियर से ओरछा तथा पीतांबरा पीठ के लिए हेलीकाप्टर सेवाएं प्रारंभ की जाएगी.

मुख्यमंत्री हेली पर्यटन सेवा योजना के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों के लिए पर्यटकों को हवाई यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, इसके साथ ही मुख्यमंत्री एयर एंबुलेंस सेवा प्रारंभ करते हुए प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्र से गंभीर रूप से बीमार लोगों को एयरलिफ्ट कर बड़े अस्पतालों में शिफ्ट करने के लिए सर्व सुविधायुक्त एयर एंबुलेंस चलाई जाएगी.

एयर एंबुलेंस सेवा प्रारंभ करने वाला मध्य प्रदेश देश का अग्रणी राज्य हो जाएगा.

राज्यपाल पटेल ने कहा कि अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के भव्य समारोह ने भारत ही नहीं पूरे विश्व को श्रद्धा, भक्ति और आस्था से सराबोर कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राम राज्य की परिकल्पना और विकसित भारत की संकल्पना दोनों को साकार होते हुए देखना निश्चय ही अद्भुत, अभूतपूर्व और अविस्मरणीय अनुभव है. चित्रकूट और ओरछा सहित प्रदेश की सीमाओं में संपूर्ण रामवन पथ गमन के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार ने प्रतिबद्ध होकर काम भी शुरू कर दिया है.

इतना ही नहीं, प्रदेश भर में जहां-जहां भगवान राम और भगवान श्री कृष्ण के चरण पड़े, उन स्थानों को तीर्थ के रूप में विकसित किया जाएगा. भारत की भूमि पर शूरवीरों की एक महान परंपरा रही है. राज्य सरकार शूरवीरों के जीवन और बलिदान के प्रति आदरांजलि एवं भावी पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्वरूप वीर भारत संग्रहालय की स्थापना भी करेगी.

राज्यपाल पटेल ने राज्य में हो रहे विकास की बदलती तस्वीर का भी जिक्र अपने अभिभाषण में किया.

एसएनपी/