एनपीएस खाताधारक अब निकाल सकेंगे पैसे · Indias News

एनपीएस खाताधारक अब निकाल सकेंगे पैसे

नई दिल्ली (New Delhi) . कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच परेशान एनपीएस खाताधारकों को पैसे निकालने की इजाजत दी गई है. यह जानकारी देते हुए पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने कहा कि एनपीएस खाताधारकों को कोविड-19 (Kovid-19) के इलाज संबंधित खर्चों के लिए आंशिक निकासी की इजाजत होगी. पीएफआरडीए ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत सभी अंशधारकों और खाताधारकों को संबोधित एक सर्कुलर में कहा, ‘भारत सरकार (Government) ने कोविड-19 (Kovid-19) को महामारी घोषित किया गया है.

कोविड-19 (Kovid-19) को गंभीर बीमारी घोषित करने का निर्णय किया गया है, जो प्राणघातक है, इसलिए एनपीएस खाताधारकों को बीमारी के इलाज के लिए आंशिक निकासी की इजाजत दी जाएगी.’ पीएफआरडीए ने कहा कि यह इजाजत जरूरत पड़ने पर खाताधारकों, उनके जीवनसाथी, बच्चों, आश्रित माता-पिता के इलाज के लिए दी जाएगी. पीएफआरडीए ने स्पष्ट किया है कि आंशिक निकासी की सुविधा अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के खाताधारकों के लिए नहीं होगी. पीएफआरडीए ने कहा, ‘हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि फिलहाल एपीवाई के खाताधारकों के लिए आंशिक निकासी का कोई प्रावधान नहीं है.’ गौरतलब है कि एनपीएस और एपीवाई, पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण की दो प्रमुख पेंशन योजनाएं हैं. एनपीएस और एपीवाई के तहत कुल खाताधारकों की संख्या 31 मार्च तक 3.46 करोड़ थी.

Check Also

इंडेक्स बना पहला मेडिकल कॉलेज जिसने छात्रों की पढ़ाई के लिए तैयार करवाया अपना online पढ़ाई का प्लेटफार्म – माय इंडेक्स प्लेटफ़ॉर्म

इंदौर (Indore) . लॉकडाउन (Lockdown) में शिक्षण संस्थानों के सामने सबसे बड़ी चुनौती छात्रों की …