लड़के ही नहीं हैं, लड़कियां भी नियमित रूप से देखती पोर्न

नई दिल्ली (New Delhi) . पिछले कुछ वक्त से लड़के ही नहीं हैं, लड़कियां भी नियमित रूप से पोर्न देखती हैं. कभी-कभार मनोरंजन के लिए पोर्न देखना सही हो सकता है, लेकिन कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर कोई इंसान लगातार पोर्न देखता है तो इसे उसकी लत लग सकती है. पोर्न एडिक्शन आपकी नींद, मेंटल हेल्थ और सेक्स लाइफ को भी प्रभावित कर सकता है.जब भी आप पोर्न देखते हैं तो इसका आपके दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है.

यह आपके सोचने और समझने की क्षमता को कमज़ोर हो जाती है. कई अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जो लोग ज्यादा पोर्न देखते हैं, उनमें हिंसक प्रवृति बढ़ने लगती है. खासतौर पर अगर आपका पार्टनर ज्यादा पोर्न देख रहा है, तो भी आपकी सेक्स लाइफ पर इसका असर पड़ सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पोर्न यह गलत अवधारणा पैदा करती है कि लड़कियां या महिलाएं हर वक़्त सेक्स करने की इच्छुक होती हैं.पोर्न आपके मूड को प्रभावित करती है! पोर्न देखने वाले लोग आपको अक्सर शारीरिक और मानसिक रूप से थके हुए और निराश नज़र आयेंगे.

ऐसा इसलिए क्योंकि, जब आपका मस्तिष्क पोर्न देखने का आदि हो जाता है तो उसे इसके अलावा ख़ुशी या संतोष की भावना को कैसे जगाना है, नहीं समझ आता. ऐसे व्यक्ति को हमेशा किसी बाहारी ख़ुशी की तलाश होती है. बता दें ‎कि बीते कुछ समय से लोगों में पोर्न देखने का क्रेज बढ़ा है. ओटीटी प्लेटफॉर्म ने अब इसे आपके लिए और आसान बना दिया है. पोर्न देखने में कुछ भी अजीब नहीं है. यह आपको प्लेजर देती है. यह आदत आगे चलकर आपके ‎लिए नुकसान दायक हो सकती है.

Check Also

एक्ट्रेस से ड्रग्स को लेकर बात कर रहे थे आर्यन

मुंबई (Mumbai) . ड्रग्स केस में बॉलीवुड (Bollywood) के सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन …