लूणदा पीएचसी में नौ माह से नहीं गूंजी कोई किलकारी

उदयपुर (Udaipur). प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लूणदा इन दिनों खुद ही बीमार चल रहा है. यहां स्टाफ के साथ साथ सुविधाओं का भारी अभाव है. अगस्त 2020 तक यह प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पीपीपी मोड पर था, जिसमें मरीजों को सुविधाएं बेहतर तरीके से मिल रही थीं लेकिन सरकार का अनुबंध खत्म हुआ और सरकार ने अपने अधीन पुन: ले ली. इसके बाद से यहां बीते नौ माह में एक भी प्रसव नहीं हुआ है. साथ ही नौ माह पूर्व रोगियों की संख्या सौ से अधिक रहती थी वहीं सुविधाओं के अभाव में 30-35 का ही आउटडोर रह गया है.

वर्ष 2009 में एड पोस्ट डिपेंसरी से इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर क्रमोन्नत किया गया. लेकिन पुरानी पीएचसी भवन पर स्थाई डॉक्टर (doctor) की सुविधा नहीं मिल पाई, जिसके बाद ग्रामीणों को यही आस थी कि एकबार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का नया भवन बन जाए तो सब व्यवस्था ठीक हो जाएंगी. जिसके बाद 2014 में नया भवन भी बन गया और इसका लोकापर्ण तत्कालीन विधायक रणधीर सिंह भीण्डर के हाथों हुआ. उस वक्त नई पीएचसी भवन को पीपीपी मोड पर भी दे दिया गया था. करीब एक वर्ष तक तो मरीजों को यहां नये नये प्राईवेट कर्मचारियों पर भरोसा नहीं आया, जैसे जैसे समय बीता वैसे-वैसे पीएचसी बेहतर ढंग से चलने लगी. जैसे ही कोरोना की पहली लहर कम पडी और अगस्त 2020 ने इसका अनुबंध समाप्त हुआ वैसे ही सरकार ने इसे अपने अधीन ले लिया जिसके बाद से यह पुन: 2014 से पहले की स्थिति में आ गई.

 

Check Also

हिंदुस्तान जिंक प्रतिष्ठित एसएंडपी ग्लोबल प्लैट्स ग्लोबल मेटल अवार्ड से सम्मानित

हिंदुस्तान जिंक को बेस, प्रीशियस एंड स्पेशलिटी मेटल्स इंडस्ट्री लीडरशिप अवार्ड कंपनी 21 देशों के 113 फाइनलिस्ट में विजेता घोषित   एकीकृत जिंक, लेड और सिल्वर की विश्व में सबसे बड़े उत्पादक में से एक कंपनी हिंदुस्तान जिंक, को 14 अक्टूबर, लंदन में एक विशाल हाइब्रिड इवेंट में आयोजित प्रतिष्ठित एस एंड पी ग्लोबल मेटल अवार्ड्स में इंडस्ट्री लीडरशिप अवार्ड – बेस, प्रीशियस एंड स्पेशलिटी मेटल्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया. एस एंड पी ग्लोबल प्लैट्स के ग्लोबल मेटल अवार्ड्स के नौवें संस्करण में व्यक्तिगत और कॉर्पोरेट उपलब्धियों में विभिन्न 16 श्रेणियों में धातु उद्योग में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार से सम्मानित किया. हिंदुस्तान जिंक ने विश्व के 21 देशों में 113 फाइनलिस्ट में से इंडस्ट्री लीडरशिप अवार्ड का  गौरव हासिंल हुआ है.   “हिंदुस्तान जिंक को सम्मानित एसएंडपी ग्लोबल मेटल अवार्ड्स हासिंल होने …