निखत ज़रीन, तीन अन्य भारतीय महिला मुक्केबाज फाइनल में

Photo of author

अस्ताना (कजाकिस्तान), 16 मई मौजूदा विश्व चैंपियन निकहत जरीन ने गुरुवार को यहां एलोर्डा कप 2024 में कजाकिस्तान की टोमिरिस मिर्ज़ाकुल पर 5-0 से सनसनीखेज जीत दर्ज कर महिलाओं के 52 किग्रा फाइनल में प्रवेश कर लिया. निखत के अलावा मीनाक्षी (48 किग्रा), अनामिका (50 किग्रा) और मनीषा (60 किग्रा) ने भी आसान जीत के साथ फाइनल में जगह बनाई.

मीनाक्षी और मनीषा ने अपने सेमीफाइनल में समान दबदबे वाला प्रदर्शन करते हुए क्रमशः कजाख मुक्केबाज गुलनाज बुरीबायेवा और तंगतर असेम के खिलाफ 5-0 से सर्वसम्मति से जीत हासिल की.

दूसरी ओर, अनामिका को विजयी घोषित किया गया क्योंकि उनकी प्रतिद्वंद्वी कजाकिस्तान की गुलनार तुरापबे को तीन चेतावनियों के बाद अत्यधिक होल्डिंग के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था.

इस बीच, सोनू (63 किग्रा) और मंजू बम्बोरिया (66 किग्रा) ने अपने सेमीफाइनल मुकाबलों में विपरीत हार के बाद कांस्य पदक के साथ अपना अभियान समाप्त किया.

सोनू ने उज्बेकिस्तान की ज़ीदा याराशेवा के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी, लेकिन 2-3 के स्कोर के साथ हार गई, जबकि मंजू बम्बोरिया को चीन की लियू यांग के खिलाफ 0-5 से हार का सामना करना पड़ा.

शलाखा सिंह संसनवाल (70 किग्रा) और मोनिका (81+ किग्रा) गुरुवार को अपने सेमीफाइनल में खेलेंगी.

चार भारतीय पुरुष मुक्केबाज याइफाबा सिंह सोइबम (48 किग्रा), अभिषेक यादव (67 किग्रा), विशाल (86 किग्रा) और गौरव चौहान (92+ किग्रा) शुक्रवार को अपने सेमीफाइनल मुकाबले खेलेंगे.

फाइनल शनिवार को खेला जाएगा.

आरआर/