निफ्टी लगातार सातवें दिन रिकॉर्ड ऊंचाई पर – indias.news

नई दिल्ली, 6 दिसंबर ! निफ्टी बुधवार को लगातार सातवें सत्र में रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च प्रमुख दीपक जसानी का कहना है कि निफ्टी 0.40 फीसदी या 82.6 अंक बढ़कर 20,937.7 पर था.

एनएसई पर नकदी की मात्रा 1.18 लाख करोड़ रुपये के उच्च स्तर पर थी. व्यापक बाजार सूचकांक निफ्टी की तुलना में कम बढ़े.

उन्होंने कहा कि भारत में ऑटोमोबाइल की खुदरा बिक्री नवंबर में अब तक के उच्चतम मासिक स्तर पर पहुंच गई, क्योंकि त्योहारी सीजन में दोपहिया और यात्री वाहन श्रेणी में बिक्री बढ़ी.

एफएडीए के अनुसार, नवंबर 2023 में ऑटो रिटेल बिक्री ने 28.54 लाख वाहन बेचकर इतिहास रचा, जो मार्च 2020 को पार कर गया, जिसने ऑटो उद्योग के बीएस -4 से बीएस -6 उत्सर्जन मानदंडों में संक्रमण के दौरान 25.69 लाख वाहन बेचे.

हालांकि निफ्टी 20,915 को पार कर गया, लेकिन बाद में सूचकांकों में हलचल धीमी रही.

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के बिजनेस डेवलपमेंट, इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के प्रमुख जयकृष्ण गांधी ने कहा कि जोखिम उठाने की क्षमता बढ़ने से बाजार नई ऊंचाई पर पहुंच गया है, क्योंकि तीन राज्यों में भाजपा की जीत से कथित तौर पर निवेशकों का विश्‍वास बढ़ा है.

राजनीतिक अनिश्चितता के कारण शुरुआत में सतर्क रहे एफपीआई महत्वपूर्ण खरीदारी गतिविधि के साथ फिर से प्रवेश कर रहे हैं. इस सप्ताह इंडेक्स में 3.5 फीसदी की तेजी का नेतृत्व फाइनेंशियल और अदाणी ग्रुप की कंपनियों ने किया है.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि घरेलू इक्विटी ने उत्तर की ओर अपनी यात्रा जारी रखी है और निफ्टी 21,000 अंक को पार करने से सिर्फ 40 अंक दूर है.

सेक्टर के लिहाज से, यह मिला-जुला रहा और तेल एवं गैस, एफएमसीजी और आईटी में खरीदारी देखी गई.

उर्वरक जैसे विशिष्ट क्षेत्र में ताजा खरीदारी देखी गई, क्योंकि सरकार उर्वरक सब्सिडी बढ़ाने के लिए संसद की मंजूरी चाहती है.

अक्टूबर के अंत से बाजार में 11 फीसदी की तेजी देखी गई.

एसजीके