नये सिक्सर किंग बनकर उभरे हैं न्यूजीलैंड के फिलिप्स

दुबई . न्यूजीलैंड के आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स अपनी लंबे छक्के मारने की कला के कारण टी20 क्रिकेट के नये सिक्सर किंग बनकर उभरे हैं. उनकी आक्रामक बल्लेबाजी को देखते हुए अब क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गज भी पीछे हो गये हैं. अपनी इसी पावर हिटिंग की क्षमता के कारण ही आज दुनियाभर की टी20 लीग में फिलिप्स की जबरदस्त मांग है. फिलिप्स ने इस साल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 89 छक्के लगाए. उन्होंने इस सफलता का श्रेय जिम में की गयी मेहनत को दिया है.

फिलिप्स के लंबे-लंबे छक्कों का राज जिम में किया व्यायाम है. इस युवा बल्लेबाज ने कहा कि जिम में लंबा समय बिताने की वजह से ही उनकी छक्के लगाने की क्षमताएं बेहतर हुई है. साथ ही कहा कि मैं वेट ट्रेनिंग के साथ रोज 800 प्रेस-अप्स लगाता हूं. मेरे छक्के मारने का यही राज है. उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगता है कि ये जिम में मेरी मेहनत और क्रिकेट की मेरी समझ दोनों का मिलाजुला फल है. यह समझना भी जरूरी है कि आपकी बल्लेबाजी का मजबूत पक्ष क्या है. मुझे यह पता है, इसलिए मैं हर गेंद को छक्का मारने के बजाए उस गेंद को चुनता हूं, जो मेरे जोन में रहती है.

फिलिप्स ने 2021 में अब तक सबसे ज्यादा 89 छक्के लगाये हैं. उन्होंने इस साल 48 मैच में 150 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 1289 रन बनाए हैं. फिलिप्स ने 9 अर्धशतक भी लगाये हैं. उनके बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन हैं. उन्होंने इस साल 38 मैच में 82 छक्के लगाए हैं. लिविंगस्टोन ने इस दौरान 154 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 1255 रन बनाये हैं. उन्होंने 1 शतक और 8 अर्धशतक भी लगाए हैं. इस साल टी20 में छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में वेस्टइंडीज के एविन लुईस तीसरे पायदान पर है. उन्होंने 29 मैचों में 75 छक्के लगाए हैं. वेस्टइंडीज के बल्लेबाज गेल ने इस साल 41 छक्के जमाए हैं.

Check Also

नस्लवाद विरोधी मुहिम के लिए घुटने के बल बैठने तैयार हैं : वार्नर

दुबई . ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने कहा है कि नस्लवाद के खिलाफ …