न्यूयॉर्क का 34 हज़ार की क्षमता वाला स्‍टेडियम टी20 विश्‍व कप के लिए तैयार

Photo of author

न्यूयार्क, 16 मई . न्‍यूयॉर्क का आइज़नहावर पार्क टी20 विश्व कप की मेज़बानी के लिए पूरी तरह से तैयार है. 34 हज़ार लोगों की क्षमता वाले इस स्‍टेडियम का उद्घाटन बुधवार को आधिकारिक तौर पर दुनिया के सबसे तेज़ धावक और विश्‍व कप के एंबेसडर यूसेन बोल्‍ट ने किया.

आईसीसी विश्‍व कप से पहले इस मैदान का कुछ टेस्‍ट लेगा जो 1 जून से वेस्‍टइंडीज़ और अमेरिका में शुरू होगा. अमेरिका में टूर्नामेंट के न्यूयॉर्क में आठ मैच होने हैं, जिसमें से चार डालास और चार टेक्सास में होने हैं . पहला मैच नासाउ काउंटी स्थित आइज़नहावर पार्क में खेला जाएगा, जिसमें 3 जून को दक्षिण अफ़्रीका बनाम श्रीलंका मैच होगा.

आइज़नहावर पार्क में 1 जून को वार्मअप मैच भी होगा, जिसमें ईएसपीएन क्रिकइंफो को पता चला है कि यह मैच बांग्‍लादेश बनाम भारत के बीच होगा. टूर्नामेंट में भारतीय टीम न्‍यूयॉर्क में तीन मैच खेलेगी जिसमें 9 जून को होने वाला भारत बनाम पाकिस्‍तान का अहम मैच भी शामिल है.

आइज़नहावर पार्क प्रोजेक्ट द्वारा लिए गए प्रभावी प्रोजेक्ट में से एक था, जहां पर एक आम पार्क को स्टेडियम में बदलने की शुरुआत पांच महीने पहले जनवरी में हुई थी. एक अहम चुनौती यह थी कि फ़्लोरिडा में कृत्रिम पिच तैयार की गई और इसके बाद इसको सड़क के रास्‍ते न्‍यूयॉर्क लाया गया. इसके बाद पिचों को मुख्‍य स्‍टेडियम और अभ्‍यास के एरिया में लगाया गया.

10 पिचों को मुख्‍य मैदान में जबकि छह पिचों को मैदान के पास में लगाया गया है. ये पिचें एडिलेड ओवल टर्फ़ सोल्‍यूशंस के प्रमुख और एडिलेड ओवल के प्रमुख क्‍यूरेटर डैमियन हॉग द्वारा तैयार की गई है जबकि मैदान का आउटफ़ील्‍ड एरिया अमेरिका की लैंडटेक ग्रुप द्वारा तैयार किया गया है जो अमेरिका में न्‍यूयॉर्कर यांकीस और न्‍यूयॉर्क मेट्स के लिए बेसबॉल में और फुटबॉल में इंटर मियामी के लिए मैदान तैयार करते आए हैं.

मंगलवार को मीडिया इवेंट के दौरान आईसीसी के हेड ऑफ़ इवेंट्स क्रिस टेटली ने कहा, “हमने एक आम क्रिकेट ग्राउंड जो पहले पहले एक पार्क लैंड हुआ करता था उसे एक विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम में तब्दील किया है. यहां पहला मैच खेले जाने से पहले मैदान में तमाम सुविधाओं का परीक्षण किया जाएगा.”

आरआर/