नई समस्‍या : कोरोना संक्रमितों के शरीर में जम रहा खून, डॉक्टरों की चिंता बढ़ी · Indias News

नई समस्‍या : कोरोना संक्रमितों के शरीर में जम रहा खून, डॉक्टरों की चिंता बढ़ी


न्यूयॉर्क . वैश्विक महामारी (Epidemic) कोरोना (Corona virus) के चलते अमेरिका में डॉक्टरों (Doctors) को नए पशोपेश में डाल दिया है. यह वायरस अब मरीजों के शरीर के खून को जमा दे रहा है. अमेरिका के न्यूयॉर्क के माउंट सिनाई हॉस्पिटल में नेफ्रोलॉजिस्टों को पता चला है कि वायरस के कारण कोरोना मरीजों के गुर्दे में भी खून जम रहा है. इसकी वजह से दिल का दौरा पड़ने की घटनाओं में वृद्धि हुई है.

माउंट सिनाई हॉस्पिटल के डॉक्टर (doctor) जे. मोक्को ने बताया कि यह काफी हैरानी की बात है कि कैसे यह बीमारी खून को जमा रही है. उन्होंने कहा कि कई मामलों में ऐसा हुआ है कि दिल का दौरा कम उम्र के लोगों को पड़ा है. मार्च के तीन हफ्तों में ही डॉक्टर (doctor) मोक्को ने मस्तिष्क में खून ब्लॉकेज के साथ 32 ऐसे मरीजों को देखा है, जिन्हें दिल का दौरा पड़ा है.

हैरानी की बात यह रही कि 32 में से आधे मरीज कोरोना (Corona virus) से पॉजिटिव निकले. उधर, चीन में एक मरीज के ठीक होने के 70 दिन बाद उसे फिर से कोरोना (Corona virus) पॉजिटिव पाया गया है. इससे चीन में चिंता बढ़ गई है. कभी कोरोना के केंद्र रहे वुहान में मामला 50 साल के शख्स का है जिसे कोरोना के लक्षण मिलने पर शुरू में क्वारंटीन हब में रखा गया. इसका दो अलग-अलग अस्पतालों में इलाज हुआ.

इलाज में रिपोर्ट निगेटिव आई तो उसे अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया. हालांकि शख्स को जब फिर से कोरोना (Corona virus) के संक्रमण का शक हुआ तो उसने टेस्ट कराया जो कि पॉजिटिव निकला है. इस व्‍यक्ति को संक्रमण से ठीक हुए दो महीने बीत चुके हैं. इस तरह के चीन में कई मामले दिखे हैं. कई मामले तो ऐसे हैं जिसमें कोई भी लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं. कई लोगों को 50 या 60 दिन बाद कोरोना हो जा रहा है.

Check Also

कलेक्टर के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा विभाग कर रहा है प्रतिदिन 100 से अधिक दुकानो का निरीक्षण

भोपाल (Bhopal) . कलेक्टर (Collector) तरूण पिथोड़े के निर्देशन पर खाद्य सुरक्षा विभाग के 5 …