नेपाली सुप्रीम कोर्ट ने पलटा पीएम ओली का फैसला, अब क्या होगा उनका प्लान-बी?

काठमांडू . नेपाल की सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने आज प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के फैसले को पलटते हुए संसद के निचले सदन को बहाल कर दिया है. अदालत ने इसके साथ ही सरकार को अगले 13 दिनों के भीतर सदन का सत्र बुलाने का आदेश दिया है. इसके अलावा नेपाल की सर्वोच्च अदालत ने 20 दिसंबर, 2020 को संसद भंग होने के बाद पीएम ओली के विभिन्न संवैधानिक निकायों को की गई सभी नियुक्तियों को भी रद्द कर दिया है.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) की संविधानिक पीठ के इस फैसले को पीएम ओली के लिए बड़ा झटका बताया जा रहा है. ओली के धुर विरोधी उनकी ही पार्टी के दूसने नंबर के नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड और माधव कुमार नेपाल ने कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है. इसके अलावा विपक्षी नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा और डॉ शेखर कोइराला के अलावा जनता समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी ने भी कोर्ट के फैसले पर खुशी जताई है.

उधर पीएम ओली के सामने कोर्ट के फैसले के बाद बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है. विपक्षी नेताओं ने कहा है कि पीएम ओली को अब सत्ता में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है. उल्लेखनीय है कि पीएम ओली इस समय कार्यवाहक प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाल रहे हैं. अब जब उन्हें 13 दिनों के अंदर संसद का सत्र बुलाना है, तो उनके खिलाफ सभी विपक्षी पार्टियां एकजुट होकर अविश्वास प्रस्ताव ला सकती हैं. इस बेइज्जती से बचने के लिए ओली पहले ही इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं.

पीएम ओली को पहले से ही पता था कि संसद के सत्र के दौरान विपक्षी पार्टियों के साथ मिलकर उनका प्रतिद्वंदी धड़ा अविश्वास प्रस्ताव ला सकता है. इसी कारण उन्होंने आनन-फानन में संसद को भंग करने की सिफारिश कर दी थी. हालांकि अब उन्हें इसका सामना करना ही पड़ेगा. अगर विपक्ष एकजुट हो गया तो ओली के लिए कुर्सी बचाना लगभग नामुमकिन हो जाएगा.

ओली के धड़े वाली नेपाल कम्‍युनिस्‍ट पार्टी से जुड़ी महिला संगठन की एक नेता ने बताया है कि इस स्थिति में पीएम ओली विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस के साथ गठजोड़ कर सकते हैं. दावा किया गया था कि नेपाली कांग्रेस के चीफ शेर बहादुर देउबा और ओली के बीच राजनीतिक गठबंधन हो सकता है. महिला नेता ने दावा किया था कि संसद के बहाल किए जाने की स्थिति में पीएम ओली ने कहा था कि देउबा के नेतृत्‍व में गठबंधन सरकार बनेगी. उन्होंने कहा था कि हम चुनाव होने तक नेपाली कांग्रेस के साथ मिलकर बारी-बारी से मिलकर सरकार बनाएंगे.

Check Also

राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय कोरोना संक्रमित

भिलाई . वरिष्ठ भाजपा नेत्री व राज्यसभा सांसद (Member of parliament) सु सरोज पाण्डेय कोरोना …