डायमंड लीग में दूसरे स्थान पर रहने के बाद ‘खुश नहीं’ हैं नीरज चोपड़ा

Photo of author

दोहा, 11 मई ओलंपिक और विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा शुक्रवार को साल के अपने पहले डायमंड लीग इवेंट की भाला फेंक स्पर्धा में दूसरे स्थान पर रहने के बाद ‘खुश नहीं’ हैं.

भारतीय स्टार ने दोहा में अपने छठे और अंतिम प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया, लेकिन केवल 0.2 मीटर से शीर्ष स्थान से चूक गए. चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 88.36 मीटर था और वह चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च से पीछे रहे, जो 88.38 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ पहले स्थान पर रहे.

नीरज ने एनएनआईएस से कहा, “ईमानदारी से कहूं तो मुझे लगा कि मैं 88 मीटर से आगे फेंक सकता हूं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. मैं इस बात से खुश हूं कि मैं अपने थ्रो में सुसंगत था, लेकिन अपने प्रयासों में नहीं. मेरा पहला थ्रो बहुत खराब (फाउल) था.”

“यह मेरी पहली प्रतियोगिता है, अच्छी बात यह है कि मेरा शरीर चरम पर नहीं होने के बावजूद (मुझे नहीं पता कि किस कारण से), मैं 88 मीटर फेंक सका. आगे और भी प्रतियोगिताएं आने वाली हैं, मैं कड़ी मेहनत करूंगा और अगली प्रतियोगिता की तैयारी करूंगा. मैं पेरिस ओलंपिक से पहले तीन से चार प्रतियोगिताएं खेलूंगा. “

हालाँकि, नीरज 90 मीटर थ्रो को हासिल करने को लेकर आश्वस्त रहे.

उन्होंने कहा, “आज मुझे लगा कि मैं यह कर सकता हूं, लेकिन कहीं न कहीं मैं नहीं कर सका. शायद भगवान चाहते हैं कि मैं इसे कहीं और करूं. लेकिन मैं अपने लगातार प्रदर्शन से खुश हूं और मैं 90 मीटर से अधिक फेंकूंगा.”

जैकब के साथ अपनी बढ़ती प्रतिद्वंद्विता के बारे में बात करते हुए, जो टोक्यो ओलंपिक में नीरज से पीछे रहे और यूजीन विश्व चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर गिर गए, जिसमें भारतीय ने रजत पदक छीन लिया, नीरज ने कहा, “जैकब के साथ यह एक अच्छी प्रतिस्पर्धा थी, मैं बस 2 सेमी पीछे था. जब कोई अच्छी प्रतियोगिता होती है तो अच्छा लगता है. हम आगामी प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए एक-दूसरे को प्रेरित करते हैं.”

नीरज चोपड़ा 12 मई से शुरू होने वाले फेडरेशन कप में भाग लेंगे, जो तीन साल में उनका पहला घरेलू टूर्नामेंट होगा. नीरज ने आखिरी बार 2021 फेडरेशन कप में भाग लिया था जो टोक्यो ओलंपिक से पहले आयोजित किया गया था, भाला फेंकने वाले नीरज ने एथलेटिक्स में ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बनकर अपनी छाप छोड़ी.

आरआर/